ऑस्ट्रेलियाई PM ने भारत में शानदार स्वागत के लिए PM मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीयों की गर्मजोशी को बताया बेमिसाल

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 01:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने शनिवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत के  "असाधारण प्रयास" के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अल्बनीस ने सितार पर द ट्रिफ़िड्स और द गो बिटवेन्स को सुनने के अनुभव को "दिल छू लेने वाला  " बताया। बतादें कि  ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भारत की चार दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद वापस वतन लौट गए हैं । उन्होंने अपने भारत दौरे की तस्वीरें साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय लोगों की गर्मजोशी की खुलकर प्रशंसा की  है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए अल्बनीज ने कहा, वह एक शानदार मेजबान हैं और हमारे बीच में गहरा संबंध कायम हुआ है।अल्बनीज ने ट्वीट किया, ‘1991 में जब मैं यहां बैगपैकर था तबसे भारत में बहुत बदलाव आया है लेकिन भारतीयों की गर्मजोशी पहले के जैसी ही मजबूत है।’ पिछले साल मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की तस्वीरे साझा कर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा, हमने क्रिकेट के जरिए दोस्ती के 75 साल साथ में सेलिब्रेट किए।

PunjabKesari

PM मोदी और  अल्बनीज ने दोनों देशों की टीमों के बीच चौथे टेस्ट मैच का उद्घाटन किया था।प्रधानमंत्री मोदी के साथ खूबसूरत तस्वीरें साझा करते ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने लिखा, और नई दिल्ली में, मैंने महात्मा गांधी की विरासत को सम्मान दिया और औपचारिक द्विपक्षीय चर्चा की। द्विपक्षीय वार्ता में नेताओं ने रक्षा, आर्थिक सहयोग की सुरक्षा और शिक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा की।दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (ECTA) को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमति जताई। इसी तरह, दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रियों ने राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को 100 अरब डॉलर तक ले जाने की शपथ ली। पिछले साल भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग व्यापार समझौते (ECTA) को अंतिम रूप दिया था और यह पिछले साल दिसंबर में लागू हुआ था। दोनों पक्ष अब सीईसीए पर काम कर रहे हैं।

PunjabKesari

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय आर्थिक संबंध प्रगाढ़ हो रहे हैं। आर्थिक सहयोग व्यापार समझौता (ECTA) दिसंबर 2022 से लागू हो गया है। इससे पहले 2017 में किसी ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा किया था।अल्बनीज की यात्रा 2022 और 2023 में दोनों पक्षों के बीच उच्च स्तरीय वार्ताओं और मंत्रिस्तरीय यात्राओं के आदान-प्रदान के बाद हो रही है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 18 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की थी जबकि उनके समकक्ष पेनी वोंग ने 28 फरवरी से तीन मार्च तक नई दिल्ली का दौरा किया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News