अफगानिस्तान ने तालिबानी आंतकियों पर लगाम के लिए उठाया कड़ा कदम, 31 प्रांतों में लगाया नाइट कर्फ्यू

2021-07-25T17:38:02.123

इंटरनेशनल डेस्कः देश में जारी हिंसा के बीच अफगानिस्तान सरकार ने तालिबानी आतकियों पर लगाम कसने  के लिए कड़ा कदम उठाया है। अफगान सरकार ने  देश में  नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है।काबुल, पंजशीर और नांगरहार को छोड़ अन्य 31 प्रांतों में रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है।   टोलो समाचार एजेंसी ने आंतरिक मंत्रालय के हवाले से  बताया कि यह नया प्रावधान अफगान सरकार देश के 21 प्रांतों में तालिबान के खिलाफ लड़ाई लड़के बीच लिया है।
 अफगानिस्तान रेडियो टेलीविजन के मुताबिक यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि विभिन्न प्रांतों की राजधानी में तालिबानी घुसपैठियों का पता लगाया जा सके।

 

अफगानी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सुरक्षा बलों ने पिछले 24 घंटे में 262 तालिबानी लड़ाकों को मार गिराया है। वहीं इस दौरान 176 तालिबानी घायल भी हुए हैं। हालांकि तालिबान ने इन आंकड़ों से इंकार किया है। मई में अमेरिकी नेतृत्व वाली विदेशी फौजों द्वारा अफगानिस्तान छोड़ना शुरू करने के बाद से तालिबान ने यहां काफी कहर ढाया है। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि तालिबान ने देश के 170 जिलों पर कब्जा जमा लिया है। गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस बुलाने के निर्णय के बाद यहां पर तालिबान तेजी से उभरा है।

 

पूरे देश के विभिन्न इलाकों में जमकर खून-खराबा हुआ है। सिपाहियों के साथ-साथ आम लोगों को भी अपने जान-माल से हाथ धोना पड़ा है। इस बीच पिछले सप्ताह कांधार के बाहरी इलाकों में तालिबान की अफगानी फौज के साथ जबर्दस्त लड़ाई हुई थी। इसके जवाब में अमेरिका ने 22 जुलाई को आतंकियों के कब्जे वाले क्षेत्रों पर हवाई हमले किए थे। हालांकि तालिबान ने अमेरिकी हमलों का विरोध करते हुए इसे दोहा समझौते का उल्लंघन बताया था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News