विज्ञापन भरेंगे रेलवे का खजाना

punjabkesari.in Sunday, May 06, 2018 - 04:28 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेल प्रस्तावित उच्च गति के रेल मार्गों के दोनों ओर दीवार बनाने और उन पर विज्ञापन से कमाई करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। यानी कि अब विज्ञापनों से रेलवे का खजाना भरेगा। सूत्रों ने कहा कि इसके पीछे रेलवे की मंशा गैर-किराए आय में बढ़ौतरी की है। 

सूत्रों ने कहा कि दीवारें सुरक्षा का काम करने के साथ कमाई का माध्यम भी बन सकती हैं। विज्ञापन से इनकी निर्माण लगात वसूलने में मदद मिलेगी। रेलवे ऐसे ठेकेदारों से बातचीत कर रही है, जो प्री-फैब्रिकेटेड दीवारों की आपूर्ति कर सकते हैं। उन्हें विज्ञापन की आय में हिस्सेदार बनाया जा सकता है। योजना से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि दिल्ली-मुम्बई उच्च-गति गलियारे की योजना पर काम चल रहा है। 

इस पर सुरक्षा के लिहाज से भी इस तरह की दीवारों की जरूरत है। हम इन दीवारों पर विज्ञापन के माध्यम से कमाई करने के विकल्प पर काम कर रहे हैं। यह गलियारा सघन क्षेत्र से जाएगा। इसमें विज्ञापन बहुत ज्यादा लोगों की निगाह से गुजरेंगे। रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए ध्वनि रोधक दीवारें बनाने का प्रस्ताव भी शामिल है। दीवारें लगभग 7-8 फुट ऊंची होंगी और इसके दोनों तरफ विज्ञापन सामग्री लगाने का विकल्प होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News