ADB ने विकासशील एशिया के लिए वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर किया 5.0%, भारत को बताया क्षेत्र की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 04:07 PM (IST)

नई दिल्ली: एशियाई विकास बैंक (ADB) ने नवीनतम एशियाई विकास परिदृश्य में वित्त वर्ष 2024 के लिए भारतीय आर्थिक वृद्धि के पूर्वानुमान को 7 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। एडीबी ने भारत को क्षेत्र की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी बताया। इसने कहा कि विनिर्माण और मजबूत निर्माण मांग से प्रेरित भारत के औद्योगिक क्षेत्र में मजबूत वृद्धि की उम्मीद है। देश में कृषि क्षेत्र में सामान्य से अधिक मानसून के पूर्वानुमान के कारण फिर से उछाल आने की उम्मीद है, और सार्वजनिक निवेश के नेतृत्व में निवेश की मांग मजबूत बनी हुई है।

एडीबी ने इस वर्ष विकासशील एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने आर्थिक विकास पूर्वानुमान को थोड़ा बढ़ाकर 5.0 प्रतिशत कर दिया है, जो पिछले अनुमान 4.9 प्रतिशत से अधिक है। संगठन के अनुसार, यह समायोजन बढ़ते क्षेत्रीय निर्यात और लचीली घरेलू मांग के कारण है। अगले वर्ष के लिए विकास का पूर्वानुमान 4.9 प्रतिशत पर बना हुआ है। वैश्विक खाद्य कीमतों में कमी और उच्च ब्याज दरों के प्रभाव के कारण इस वर्ष मुद्रास्फीति की दर भी धीमी होकर 2.9 प्रतिशत पर आने की उम्मीद है।

एडीबी ने उल्लेख किया कि महामारी के बाद मुख्य रूप से घरेलू मांग से प्रेरित रिकवरी के बाद, निर्यात में उछाल अब क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि में योगदान दे रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स, विशेष रूप से उच्च प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाने वाले अर्धचालकों की मजबूत वैश्विक मांग, कई एशियाई अर्थव्यवस्थाओं से निर्यात को बढ़ावा दे रही है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News