चीनी उइगरों की पीड़ा उजागर करने के लिए जापान में प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 04:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन सरकार द्वारा शिनजियांग में रहने वाली उईगर मुस्लिम आबादी के बड़े पैमाने पर दमन को लेकर दुनिया भर में प्रदर्शन हो रहे हैं।  इसे "मानवता के खिलाफ अपराध" माना जा रहा है। हाल ही में  3 दिसंबर को चीन में शिनजियांग के उइगर लोगों के लिए समर्थन दिखाने  के लिए कुछ कार्यकर्ता टोक्यो में एकत्रित हुए और शिनजियांग की राजधानी उरुमकी में एक अपार्टमेंट ब्लॉक में लगी आग में मारे गए दो दर्जन से अधिक उइगरों को श्रद्धांजलि दी।  मीडिया रिपोर्टों के अनुसार जापान उईगर यूनियन के नेता ने कहा कि कि उइगर अपने अपार्टमेंट में आग से बचने में असमर्थ थे क्योंकि कोविड प्रतिबंधों ने उनके घरों के बाहर किसी भी तरह की आवाजाही की अनुमति नहीं दी थी।

 

स्थानीय मीडिया ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने राहगीरों को बताया कि कैसे चीन की शून्य कोविड और जातीय-विरोधी असाधारण रूप से सख्त और दमनकारी  नीतियों  ने  उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में उइगर अल्पसंख्यक को  आतंकित कर रखा है । उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस की पूर्व संध्या पर 9 दिसंबर से उनका समूह इस तरह के और विरोध प्रदर्शन करेगा। बता दें कि  24 नवंबर को उरुमकी में कथित तौर पर 15वीं मंजिल पर एक बिजली के आउटलेट के कारण आग लगी थी। धुआं और आग की लपटें कई मंजिलों तक फैल गईं जिससे जलने और दम घुटने से लोग हताहत हुए।

 

रिपोर्ट में लगभग चालीस मृत या घायल होने का संकेत दिया गया है। हालांकि अग्निशमन सेवाओं को घटनास्थल पर भेजा गया था, लेकिन चीनी 'शून्य-कोविड' नाकाबंदी नीतियों के कारण  उन्हें बाड़ और इमारत के पास लगाए गए अवरोधों द्वारा प्रतिबंधित किया गया था। अवरोधों को साफ करने के बजाय अग्निशामकों ने दूर से छिड़काव किया। आंशिक रूप से प्रभावी होने और आग बुझाने से पहले तीन घंटे से अधिक समय तक जलती रही। देरी और अधिकारियों की सुस्त प्रतिक्रिया कारण उरुमकी, कोरला और बेयिंगोलिन मंगोल स्वायत्त प्रान्त में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। बीजिंग, शंघाई और छात्रों द्वारा नानजियांग और अन्य चीनी शहरों में गुस्से में विरोध प्रदर्शन की खबरें भी आईं, जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शासन द्वारा लगाए गए कठोर कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ आक्रोश का संकेत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News