ओमीक्रोनः दुनिया में एक दिन में 19.39 लाख नए संक्रमित, कतर में कोरोना से 3 हफ्ते के बच्चे की मौत

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 11:16 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः  कोरोना वायरस का नया वेरिएंट पूरी दुनिया में कहर मचा रहा है।इस बीच खाड़ी देश कतर में कोरोना संक्रमण से तीन सप्ताह के बच्चे की मौत का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 से गंभीर संक्रमण के कारण तीन सप्ताह के बच्चे की रविवार को दुखद मौत हो गयी। बयान में कहा गया कि बच्चे की कोई अन्य ज्ञात चिकित्सा या वंशानुगत स्थिति नहीं थी। कोविड-19 से बच्चों की मृत्यु के बहुत कम मामले सामने आये हैं, हालांकि कई देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसार के बाद बच्चों में संक्रमण के मामले बढ़े हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कतर में कोरोना संक्रमण के अब तक करीब तीन लाख मामले दर्ज किये गये हैं वहीं इस बीमारी से लगभग 600 लोगों की जानें गई है।

 

दुनिया में  एक दिन में 19.39 लाख नए संक्रमित
 दुनिया में बीते दिन 19.39 लाख नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। 9.91 लाख लोग ठीक हुए हैं और 3990 लोगों की मौत हुई है। नए संक्रमितों के मामले में अमेरिका 2.87 लाख मरीजों के साथ टॉप पर है, जबकि 2.78 लाख मामलों के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर है। वहीं, 2.57 लाख नए केस के साथ भारत तीसरे नंबर पर है। बीते दिन अमेरिका में 346 नई मौतें दर्ज की गई हैं। एक्टिव केस के मामले में अमेरिका टॉप पर है। पूरी दुनिया में 5.57 करोड़ एक्टिव केस हैं। इनमें से 2.30 करोड़ अकेले अमेरिका में हैं। पूरी दुनिया में अब तक करीब 32.87 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 26.74 करोड़ ठीक हो चुके हैं। वहीं, 55.57 लाख ने जान गंवाई है।

 

   
चीन में बिगड़े हालात
चीन में कोरोना से हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। प्रतिदिन चीन से कोरोना के नए मामलों की खबर सामने आ रही है। इसी बीच स्थानीय मीडिया ने रविवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का हवाला देते हुए कहा कि चीन में 65 नए कोरोना मामले सामने आए हैं। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि आयोग के अनुसार, नए मामलों में से 33 तियानजिन में, 29 हेनान में, और बीजिंग, ग्वांगडोंग और शानक्सी में एक-एक हैं। आयोग ने यह भी कहा कि चीन के नौ प्रांतीय क्षेत्रों में 54 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि शंघाई में बाहर से आने वाले नौ नए मामले सामने आए हैं लेकिन कोरोना से कोई नई मौत नहीं हुई है।

 

बीजिंग ओलंपिक से पहले व्यावसायिक उड़ानें बंद करने की संभावना
बीजिंग 2022 विंटर ओलंपिक से पहले चीन में कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन भी कोरोनोवायरस संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए एडी चोटी का जोर लगा रहा है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक से पहले चीन के व्यावसायिक उड़ान बंद करने की संभावना है। चीन के कई शहरों में सख्त लाकडाउन के बाद शीआन के दो अस्पतालों को भी बंद कर दिया गया है। बता दें कि उन दोनों अस्पतालों पर आरोप है कि उन्होंने कोविड के नियमों का पालन नहीं किया था। गौरतलब है कि चीन में शी जिनपिंग सरकार किसी तरह से भी विंटर ओलंपिक का आयोजन करने के लिए जीरो-कोविड रणनीति अपना रही है।


पाक सिंध प्रांत में मास्क ने पहनने पर कटेगी सैलरी
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में उन सरकारी कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी कटौती की घोषणा की गई है जो मास्क नहीं पहनेगा। प्रांत में कोविड​​​​-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये निर्देश जारी किए गए हैं। यहां कोरोना पॉजिटिविटी रेट 35% पर पहुंच गया है। मुख्यमंत्री मुराद अली शाह की अध्यक्षता में सीएम हाउस में कोरोना टास्क फोर्स की बैठक हुई, जिसमें शाह ने कहा कि जो अधिकारी मास्क नहीं पहनेंगे, उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News