9/11 की बरसी : आज ही के दिन हुआ था दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति पर आतंकी हमला (Pics)

punjabkesari.in Sunday, Sep 11, 2016 - 01:30 PM (IST)

वॉशिंगटन: पंद्रह साल पहले 11 सितंबर 2001 को अमरीका बहुत बड़े आतंकी हमले का शिकार हुआ था । दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति पर आतंकवादी हमला होना विश्व की शांति को तमाचा था । अल कायदा के 19 आतंकियों ने आज ही के दिन अमरीका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पेंटागन और पेन्सिलवेनिया में एक साथ सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया था। इस हमले में करीब 3000 लोग मारे गए थे । इस हमले की आज 15वीं बरसी है ।  


9/11 के दिन हुआ था कुछ एेसा

आतंकियों ने 4 पैसेंजर एयरक्राफ्ट हाईजैक कर 2 यात्री विमानों से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला किया और ये दोनों विमान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के टावर में घुसा दिए थे जिससे वो पूरी तरह तबाह हो गया था और तीसरे विमान से पेंटागन पर हमला किया गया, चौथा प्लेन पेन्सिलवेनिया में क्रैश हो गया था ।


इस जांबाज को नहीं जानती होगी दुनिया

देश में सबसे बड़ा आतंकी हमला होने से पूरे देश में अफरा -तफरी का माहौल पैदा हो गया था । ऐसे में आतंकियों को रोकना किसी चुनौती से कम नहीं थी । मिशन इतना खतरनाक और कठिन था कि ये काम सिर्फ अनुभवी और कुशल पायलेट को ही सौंपा जा सकता था । फिर एेसी ही एक जाबाज यूएस आर्मी में तत्कालिक लेफ्टिनेंट हीथर पेनी ने अपनी हिम्मत न हारते हुए आतंकियों का सामना करने के लिए कदम आगे बढ़ाया । पेनी ने इसके पहले सिर्फ डेमो जेट ही उड़ाए थे । किसी युद्घ में लड़ने का उनका ये पहला अनुभव था । इस खतरनाक मिशन में पेनी ने खूब साहस और देशभक्ति का परिचय देते हुए लड़ाई में दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए । 


अमरीका ने असली गुनहगार को एेसे दी सजा
 
इस खतरनाक हमले को अंजाम देने के पीछे अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का हाथ था। इस हमले के बाद दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति ने चुप रहने की बजाय गुनहगार को सजा देने की सोची । अमरीका ने 2 मई, 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा को मार गिराया था । इस हमले के बाद अमरीका ने अपनी सुरक्षा नीतियों में कड़े बदलाव किए । पर्यटकों पर कड़ी नजर रखी जाने लगी और कई देशों को दिए जाने वाले वीजा में भारी कटौती करने के साथ अमरीका ने फिर अपने देश में दोबारा किसी आतंकवादी घटना को नहीं होने दिया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News