दक्षिण कोरिया में ‘फ्रीज'' 6 अरब डॉलर की ईरानी संपत्ति कतर को मिली

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2023 - 02:32 PM (IST)

दुबई: ईरान की ‘फ्रीज' की गई छह अरब डॉलर की संपत्ति अब कतर में है जो ईरान और अमेरिका की सुनियोजित कैदियों की अदला-बदली की योजना के लिए एक अहम कारक है। ईरान के अधिकारी नसीर कनानी ने संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की लेकिन इसमें विस्तार से कोई जानकारी नहीं दी गई है। कनानी की घोषणा से कुछ सप्ताह पहले ईरान ने कहा था कि विश्वास बहाली के कदम के तहत पांच ईरानी-अमेरिकी नागरिकों को घर में नजरबंद रखा गया है जबकि दक्षिण कोरिया ने दक्षिण कोरिया की मुद्रा ‘वॉन' में ‘फ्रीज' की गई संपत्ति को ‘यूरो' में बदलने की मंजूरी दे दी है।

 

कनानी ने कहा कि इस धन को इसके बाद कतर भेजा गया। कतर ईरान और अमेरिका के बीच वार्ताओं में मध्यस्थ की भूमिका में है। यह अदला-बदली फारस की खाड़ी में एक बड़े अमेरिकी सैन्य जमावड़े के बीच सामने आई, जिसमें अमेरिकी सैनिकों के होर्मुज जलडमरूमध्य में वाणिज्यिक जहाजों पर जाने और उनकी सुरक्षा करने की संभावना थी। तेल के कुल जहाजों में से 20 प्रतिशत जहाज होर्मुज जलडमरूमध्य से गुजरते हैं।

 

इस समझौते ने पहले ही राष्ट्रपति जो बाइडन को रिपब्लिकन पार्टी और अन्य लोगों की आलोचना का शिकार बना दिया है। आलोचकों का कहना है कि प्रशासन ऐसे समय में ईरानी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है जब ईरान अमेरिकी सैनिकों और पश्चिम एशिया के सहयोगी देशों के लिए एक बढ़ता खतरा बन गया है। यह उनके राष्ट्रपति पद के पुनः चुनाव अभियान का मुद्दा बन सकता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News