TTP ने लिया बदला, अफगान सीमा के पास हमले में मार गिराए 5 पाकिस्‍तानी सुरक्षाकर्मी

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 11:15 AM (IST)

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान में शनिवार को हुए एक भीषण आतंकी हमले में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई है। उत्‍तरी वजीरिस्‍तान इलाके में हुए इस हमले में  मारे गए 4 सुरक्षाकर्मी फ्रंटियर कोर के हैं, वहीं एक अन्‍य लेविस फोर्स का सब इंस्‍पेक्‍टर है। यह वही इलाका है जहां पर तहरीक-ए-तालिबान (TTP) के आतंकी सक्रिय हैं और इमरान खान उनके साथ बातचीत का दावा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि TTP  ने दो दिन पहले अपने एक कमांडर की पाकिस्‍तानी सेना के हाथों हुई मौत का बदला लिया है। 

 

इस बीच TTP ने ऐलान किया है कि उसने किसी तरह का सीजफायर घोषित नहीं किया है। इससे पहले पाकिस्‍तानी मीडिया ने दावा किया था कि TTP ने संघर्ष विराम कर दिया है। आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तानी सुरक्षाकर्मी अ‍ब इलाके में तलाशी अभियान चला रहे हैं। पाकिस्‍तानी सुरक्षाकर्मियों की यह हत्‍या ऐसे समय पर हुई है जब उत्‍तरी वजीरिस्‍तान में सक्रिय हाफिज गुल बहादुर के आतंकियों ने 20 दिन के सीजफायर का ऐलान किया है। इमरान सरकार इन्‍हें TTP   का सदस्‍य बता रही है लेकिन विशेषज्ञ इससे सहमत नहीं हैं। 

 

ह  इमरान खान विशेषज्ञों का कहना है कि ये दोनों ही अलग-अलग हैं। इससे पहले इमरान खान ने दावा किया था कि उनकी सरकार टीटीपी के सदस्‍यों के साथ बातचीत कर रही है। उन्‍होंने माना था कि अफगानिस्‍तान की तालिबान सरकार इस बातचीत में मदद कर रही है। उधर, टीटीपी के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद खुरासानी ने सीजफायर के दावों को खारिज किया है और अपने लड़ाकुओं से कहा कि वे पाकिस्‍तानी सेना और सरकार के खिलाफ हिंसक कार्रवाई जारी रखें।  तुर्की के टीवी चैनल TRT वर्ल्ड को दिए इंटरव्यू के दौरान इमरान खान ने दावा किया कि पाकिस्तानी तालिबानी समूह हमारी सरकार से शांति और समझौते के बारे में बात करना चाहते हैं। हम उनमें से कुछ से बात कर रहे हैं।

 

जब उनसे सवाल किया गया कि क्या वह तहरीक-ए-तालिबान से बात कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि TTP के कई धड़े हैं और उनमें से कुछ के साथ बात की जा रही है। उन्होंने यह नहीं बताया कि आत्मसमर्पण की बात की जा रही है या नहीं लेकिन कहा कि सुलह की बात चल रही है।  तालिबान ने बनाई सुसाइड बॉम्बर बटालियन, ताजिकिस्‍तान-चीन सीमा पर होंगे तैनात  'हम उन्हें माफ कर देंगे और वे आम नागरिक हो जाएंगे' जब उनसे यह पूछा गया कि क्या अफगान तालिबान इसमें मदद कर रहा है? इस पर इमरान खान ने साफ कहा कि बातचीत अफगानिस्तान में हो रही है, तो उस आधार पर तालिबान मदद कर रहा है। उनसे सवाल किया गया कि टीटीपी के कुछ समूहों से बात चल रही है कि वे अपने हथियार डाल दें, इस पर इमरान ने आगे जोड़ा कि फिर हम उन्हें माफ कर देंगे और वे आम नागरिक हो जाएंगे। उम्मीद है कि समझौता होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News