इराक में प्रदर्शनों के खिलाफ 4 सांसदों ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 09:34 AM (IST)

बगदादः इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को रोकने में सरकार के नाकाम रहने और प्रदर्शनकारियों की आवाज दबाने के लिए उठाए गए कदमों के विरोध में चार सांसदों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। चार सांसदों के इस्तीफे ने पहले से ही मुश्किलों में घिरे प्रधानमंत्री अदेल अब्देल महदी पर दबाव बढ़ा दिया है। इस महीने के शुरुआत में यहां सत्ता के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुए थे।

 

प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए गोलियां चलाईं गईं, आंसू गैस के गोले छोड़े गए और अनेक प्रकार की कार्रवाईयां की गईं जिनमें 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कम्युनिस्ट पार्टी के दो सांसदों रईद फहमी और हाइफा अल अमीन ने एक बयान जारी करके कहा कि वे ‘‘शांतिपूर्ण,लोकप्रिय अभियान के समर्थन में' संसद छोड़ रहे हैं। फहमी ने एएफपी को बताया,‘‘हम प्रदर्शनों के कारण और जिस प्रकार से उसे दबाया गया उसे देखते हुए अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं।'' उन्होंने कहा,‘‘27 दिन में संसद ने कुछ नहीं किया। न तो वह प्रधानमंत्री को जिम्मेदार ठहरा सकी और न ही गृह मंत्री को।''

 

उनके बयान में सरकार को इस्तीफा देने और नई मतदान व्यवस्था के तहत समय पूर्व चुनाव कराने की मांग की गई। इन दो सांसदों के अलावा ताहा अल दिफाई और मुजाहेम अल तमीमी ने भी रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। गौरतलब है कि एक अक्टूबर से देश में विरोध प्रदर्शनों के बाद से ही 329 सीटों वाली संसद मुश्किलों में घिरी हुई है और कोई हल निकालने के लिए अनेक सत्र बुलाए गए लेकिन सभी बेनतीजा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News