Kuwait Fire : आग से मरने वाले भारतीयों की संख्या 49 पहुंची, भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 07:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कुवैत की एक इमारत में आग लगने से कम से कम 49 भारतीयों की मौत समेत 30 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इनमें 40 भारतीय शामिल हैं। कुवैत समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक, आग बुधवार सुबह दक्षिणी मंगाफ जिले की एक इमारत में लगी। अधिकारियों के मुताबिक, आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। 

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ इलाके में छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी। कथित तौर पर इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं। कथित तौर पर वहां रहने वाले कई कर्मचारी भारतीय थे।

हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध- भारतीय दूतावास
कुवैत में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में, दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर: +965-65505246 जारी किया है। सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें। दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।" भारतीय कुवैत की कुल आबादी का 21 प्रतिशत (1 मिलियन) और इसके कार्यबल का 30 प्रतिशत (लगभग 9 लाख) हैं।
 

आग की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा- जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कुवैत शहर में आग की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है। कथित तौर पर 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक अस्पताल में भर्ती हैं। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।"  उन्होंने कहा, "दुखद रूप से जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। जो लोग घायल हुए हैं उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करते हैं। हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा।"

PunjabKesari

बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश

कुवैत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत के आंतरिक मंत्री शेख फहाद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगफ बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है, जहां बुधवार को आग लगी थी। साथ ही, बिल्डिंग के चौकीदार और साथ ही, घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच पूरी होने तक श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को भी गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।
PunjabKesari
मंत्री ने आग लगने की जगह का दौरा करने के बाद एक बयान में कहा, "आज जो कुछ हुआ, वह कंपनी और बिल्डिंग मालिकों के लालच का नतीजा है।" उन्होंने कहा कि उन्होंने कुवैत नगर पालिका और जनशक्ति के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण को आदेश दिया है कि वे ऐसे उल्लंघनों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू करें, जहां बड़ी संख्या में श्रमिकों को एक आवासीय इमारत में ठूंस दिया जाता है, और यह सुनिश्चित करें कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी सुरक्षा आवश्यकताएं पूरी हों।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News