हांगकांग में बंद हो चुके Apple Daily के तीन शीर्ष कर्मचारी व मजदूर संघ 5 सदस्य गिरफ्तार

2021-07-22T14:10:46.957

हांगकांगः चीन का हांगकांग  पर शिकंजा दिन ब दिन मजबूत होता जा रहा है।  चीन के दबाव में हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है।  बुधवार को हांगकांग में बंद किए जा चुके सबसे बड़े लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली के 3 और शीर्ष  कर्मचारियों  के अलावा वीरवार को पुलिस ने मजदूर संघ के 5 सदस्यों को  गिरफ्तार कर लिया। एक अदालत ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के आरोप में गिरफ्तार चार संपादकों एवं पत्रकारों को जमानत देने से इनकार कर दिया। स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है वह ‘जनरल एसोसिएशन ऑफ हांगकांग स्पीच थैरेपिस्ट्स' के सदस्य हैं। मजदूर संघ संगठन ने तीन बाल पुस्तकें प्रकाशित की हैं जिनके बारे में अधिकारियों को संदेह है कि वे राजनीतिक संकट के रूपक हैं।

 

किताबों में ऐसी कहानियां हैं जो भेड़ के एक गांव के इर्द-गिर्द घूमती हैं जिन्हें एक अलग गांव के भेड़ियों से निपटना पड़ता है। संघ की वेबसाइट पर प्रकाशित सारांश के अनुसार भेड़ें हड़ताल करने या नौका से बच निकलने जैसे कदम उठाती हैं। पुलिस ने पुष्टि की है कि उन्होंने मजदूर संघ से दो पुरुषों और तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया है लेकिन उनकी या उनके संघ की पहचान नहीं की है। पुलिस ने कहा कि उन पर हांगकांग के लोगों में खासकर बच्चों में अधिकारियों एवं न्यायपालिका के प्रति घृणा, हिंसा और अन्य गैर-कानूनी कार्यों को उकसाने के इरादे से राजद्रोही प्रकाशनों को प्रकाशित करने, वितरित करने, प्रदर्शित करने या नकल करने की साजिश रचने का संदेह है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने संघ से जुड़ी 1,60,000 हांगकांग डॉलर की संपत्ति भी जब्त की।

 

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार इससे पहले बुधवार को कार्यकारी संपादक-इन-चीफ लैम मान-चुंग, सहयोगी प्रकाशक और उप संपादक-इन-चीफ चान पुई-मैन और संपादकीय लेखक फंग वेई-कोंग और यांग चिंग-की को गिरफ्तार किया गया है। हांगकांग की अदालत ने  एप्पल डेली से  इन चार शीर्ष संपादकों और पत्रकारों को जमानत देने से इनकार कर दिया है। उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी ताकतों के साथ साजिश रचने के आरोप में बुधवार को गिरफ्तार किया गया है। कार्यकारी संपादक-इन-चीफ लैम मान-चुंग ऐप्पल डेली अखबार के आठवें पत्रकार थे जिन्हें हाल के हफ्तों में गिरफ्तार किया गया । बता दें चीन की केंद्र सरकार इस अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र पर कब्जा करने में लगी हुई है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि सहयोगी प्रकाशक और डिप्टी एडिटर-इन-चीफ चान पुई-मैन और संपादकीय लेखकों फंग वेई-कोंग और यांग चिंग-की को भी बुधवार को उनकी जमानत रद्द होने के बाद हिरासत में लिया गया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News