उत्तरी गाजा में इजराइल के हमलों में 22 लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 01:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. उत्तरी गाजा में इजराइल के हवाई हमलों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है। फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, ये हमले शनिवार रात बेत लाहिया शहर में हुए, जहां कई मकान और इमारतें निशाना बनीं। मारे गए लोगों में 11 महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा 15 अन्य लोग घायल हुए हैं और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

इजराइली सेना ने इन हमलों पर तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। पिछले तीन सप्ताह से इजराइल उत्तरी गाजा में बड़े पैमाने पर हवाई और जमीनी हमले कर रहा है। उनका कहना है कि हमास के चरमपंथी वहां फिर से सक्रिय हो गए हैं।

इस सालभर से चल रहे युद्ध के दौरान विस्थापन की एक नई लहर आई है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए हैं और हजारों फलस्तीनी गाजा सिटी छोड़कर चले गए हैं। इजराइल ने गाजा में रोजाना हमले जारी रखे हैं और साथ ही लेबनान में हिजबुल्ला के साथ भी संघर्ष कर रहा है।

शनिवार सुबह इजराइल ने ईरान पर भी हवाई हमले किए, यह कहते हुए कि उसने ईरान द्वारा इस महीने की शुरुआत में इजराइल पर दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों के जवाब में उन सैन्य स्थलों को निशाना बनाया। ईरान, हमास और हिजबुल्ला का समर्थन करता है, जिससे क्षेत्र में युद्ध का खतरा बढ़ गया है।

इजराइल का कहना है कि उसके हमले केवल चरमपंथियों को निशाना बनाने के लिए हैं और वह आम नागरिकों की मौत के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराता है, क्योंकि ये चरमपंथी घनी आबादी वाले इलाकों में लड़ते हैं।

हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को दक्षिणी इजराइल पर हमला कर करीब 1,200 लोगों की हत्या की थी और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था। फिलहाल, गाजा में करीब 100 बंधक अभी भी हैं, जिनमें से एक तिहाई के मारे जाने की आशंका है। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमास के हमले के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 42,000 फलस्तीनी मारे गए हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News