न्यूयॉर्क की 19 मंजिला इमारत में भीषण आग से नौ बच्चे जिंदा जले, दम घुटने से कुल 19 की मौत (Pics)

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 10:51 AM (IST)

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी के ब्रोंक्स में एक अपार्टमेंट में कथित तौर पर एक खराब ‘इलेक्ट्रिक स्पेस हीटर' के कारण भीषण आग लगने से नौ बच्चों  जिंदा जलने  व दम घुटने से  19 लोगों की मौत हो गई। न्यूयॉर्क दमकल विभाग (एफडीएनवाय) के आयुक्त डेनियल निग्रो ने रविवार को बताया कि इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल आग में जलकर खाक हो गईं। मेयर एरिक एडम्स, गवर्नर कैथी होचुल और अमेरिकी सीनेटर चार्ल्स शूमर घटनास्थल पर पहुंचे। मेयर एडम्स के वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन रिंगेल ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले बच्चों की उम्र 16 साल या उससे कम थी।

PunjabKesari

आयुक्त निग्रो ने बताया कि 13 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और सभी की हालत गंभीर है। अधिकतर पीड़ितों के शरीर में सांस लेते समय धुआं घुस गया। मेयर एडम्स ने इस घटना को ‘‘भयावह'' बताया और कहा, ‘‘ आधुनिक समय में आग लगने की यह भयावह घटनाओं में से एक होने वाली है। दमकल कर्मियों को हर मंजिल पर पीड़ित मिले, जिन्हें दिल का दौरा पड़ा गया था या सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।'' उन्होंने बताया कि रविवार को पूर्वाह्न करीब 11 बजे घटनास्थल 181 स्ट्रीट पर करीब 200 दमकल कर्मियों को भेजा गया था।

PunjabKesari

आग 19 मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर लगी थी, जो बाद में दूसरी मंजिल पर भी फैल गई और धीरे-धीरे पूरी इमारत में धुआं भर गया। निग्रो ने बताया कि आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है। फिलाडेल्फिया में कुछ दिन पहले एक घर में आग लगने से आठ बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, इससे पहले 1989 में टेनेसी अपार्टमेंट की इमारत में भीषण आग लगने से 16 लोगों की जान चली गई थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News