ब्रिटेन में पहली बार नाबालिगा से वर्चुअल गैंगरेप ! गहरे सदमे में पीड़िता, गृहमंत्री बोले- जांच काफी मुश्किल

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2024 - 01:47 PM (IST)

लंदनः एक नाबालिग लड़की से वर्चुअल गैंगरेप का मामला सामने आया है।   16 साल की लड़की से मेटावर्स (आभासी दुनिया) में रेप  किया गया है।  न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक मामला ब्रिटेन का बताया जा रहा है। ब्रिटिश पुलिस  ने बताया कि पीड़िता का आरोप है कि एक वर्चुअल रियलिटी गेम में कुछ अनजान लोगों ने उसके अवतार के साथ गैंगरेप किया। अधिकारियों के मुताबिक  बेशक लड़की को  शारीरिक तौर पर तो कुछ नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन उसके दिमाग पर रेप पीड़ित जितना ही गहरा असर पड़ा है।  रेप के दौरान पीड़िता ने वर्चुअल रियलिटी हेडसेट पहन रखे थे। ब्रिटेन में मेटावर्स में रेप का ये पहला मामला है, जिसमें पुलिस जांच कर रही है। मामले पर गंभीर प्रतिक्रिया देते हुए ब्रिटिश गृहमंत्री ने कहा किऐसे आरोपी असल दुनिया में खतरनाक हो सकते हैं।


ब्रिटेन के गृहमंत्री जेम्स क्लेवर्ली ने मामले की जांच को सही बताते हुए कहा है कि इस मामले को सच्चाई से परे कहकर आसानी से खारिज किया जा सकता है, लेकिन बड़ी बात ये है कि आज के युवा इसमें बहुत हद तक डूबे हुए हैं, जिसकी वजह से ऐसे मामलों का उनके दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। क्लेवर्ली ने आगे कहा- ऐसे मामलों से ये भी पता चलता है कि जो लोग वर्चुअल रियलिटी में किसी बच्ची के साथ ऐसा कर सकते हैं, वो असल दुनिया में कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस केस में जांच काफी मुश्किल होने वाली है क्योंकि फिलहाल ब्रिटेन में वर्चुअल रेप को लेकर कोई कानून नहीं है।फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने 2021 में होराइजन वर्ल्ड्स नाम का एक वर्चुअल रिएलिटी स्पेस बनाया था। इस पर यूजर्स का एक अवतार बनता है। इस पर गेम खेलने के साथ लोग दूसरों के अवतारों से मिल भी सकते हैं। होराइजन वर्ल्ड्स में वर्चुअल लेवल पर सेक्शुअली अपराध से जुड़े अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं।इस मामले में मेटा कंपनी के प्रवक्ता ने कहा- हमारे प्लेटफॉर्म पर इस तरह के अपराधों की कोई जगह नहीं है।   
 
 
बता दें कि वर्चुअल रेप का पहला मामला साल 1993 में आया था। साल 2022 में एक रिसर्चर के साथ फेसबुक के मेटावर्स में जाने के एक घंटे के अंदर ही वहां मौजूद एक दूसरे अवतार ने रेप किया था। रिसर्चर ने कहा था कि रेप वर्चुअल दुनिया में हुआ, इसके बावजूद उन्हें रेप होने का एहसास हो रहा था। इसके अलावा ब्रिटेन की 45 साल की साइकोलॉजिस्ट नीना जेन पटेल ने फरवरी 2022 में सोशल मीडिया पोस्ट में बताया था कि फेसबुक के मेटावर्स में उनके साथ गैंगरेप किया गया था।द एक्सटेंडेड माइंड की साल 2017 की एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्चुअल रियलिटी (VR) के शुरुआती दिनों में 49% महिला यूजर्स को 'वर्चुअल' यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा था, जबकि इन प्लेटफॉर्म को डिजाइन करने वालों में पुरुषों की संख्या अधिक है। वे महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के एंगल से उतना नहीं सोचते हैं, जितना कि महिलाएं सोच सकती हैं। 

 

क्या है मेटावर्स ?
मेटावर्स एक वर्चुअल दुनिया है, जहां कोई भी वर्चुअली एंट्री कर सकता है, लेकिन फिजिकली उस जगह पर मौजूद होने का एहसास होगा। यानी कि एक ऐसी आभासी दुनिया है, जहां आपकी एक अलग पहचान होती है। यहां आप स्नैप चैट और बिटमोजी की तरह ही अपना डिजिटल अवतार बना सकते हैं। ये डिजिटल अवतार बनाकर आप उसी अवतार में घूम-फिर सकते हैं, शॉपिंग कर सकते हैं, बाकी लोगों से मिलना-जुलना कर सकते हैं, प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं और वो सब कुछ कर सकते हैं जो आप रियल वर्ल्ड में देखते हैं। यहां क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल होता है।मेटावर्स को महसूस करने के लिए यूजर को वर्चुअल रियलिटी गैजेट्स जैसे VR हेडसेट और VR कंट्रोलर की जरूरत होती है। मेटावर्स में ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी, मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी कई तकनीक एक साथ उपयोग होती हैं, जिससे आपको वास्तव में वहां होने का एहसास होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News