पत्रकारिता के लिए पाकिस्तान नहीं सुरक्षित देश, 1990 से अब तक हो चुकी 138 पत्रकारों की हत्या

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 04:17 PM (IST)

इंटरनेशल  डेस्कः दुनिया भर में आंतकवाद की शरणस्थली के तौर पर बदनाम  पाकिस्तान समेत पांच ऐसे देश हैं जो पत्रकारिता के लिहाज से काफी खतरनाक व असुरक्षित हैं । यह चौंकाने वाला खुलासा किया है इंटरनेशल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स (IFJ) ने व्हाइट पेपर ऑन ग्लोबल जर्नलिज्म में । IFJ ने पाकिस्तान समेत पांच ऐसे देशों के नाम जारी किए हैं  जो पत्रकारिता के लिए सबसे असुरक्षित हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 1990 से 2020 के बीच पाकिस्तान में 138 पत्रकारों की हत्या के मामले सामने आ चुके हैं जबकि डॉन के मुताबिक इस अवधि में 2,658 पत्रकार ड्यूटी पर अपनी जान गंवा चुके हैं।

 

इस सूची में सबसे ऊपर इराक है जहां 340 पत्रकारों की हत्या हुई है। इसके बाद मेक्सिको में 178, फिलीपींस में 178 पत्रकारों की हत्या हुई जबकि पाकिस्तान इस सूची में तीसरे नंबर पर है। इस साल IFJ  ने 15 देशों में 24 पत्रकारों की हत्या के मामले दर्ज किए हैं। पत्रकारों की हत्या के सर्वाधिक मामलों में इस साल लगातार चौथी बार मेक्सिको शीर्ष पर है। पांच सालों में यहां 13 पत्रकार मारे गए जबकि पाकिस्तान में 5 तथा अफगानिस्तान, इराक, नाइजीरिया में तीन-तीन पत्रकारों की हत्या के मामले दर्ज हुए हैं।

  
ईरान ने  तो 2017 के दौरान देश में हुए प्रदर्शनों को हवा देने के आरोप में एक पत्रकार को फांसी दे दी  पत्रकार रूहुल्ला जम के ऑनलाइन कामों से 2017 में आर्थिक स्थिति को लेकर हुए प्रदर्शनों को हवा देने में मदद मिली थी। ईरान की सरकारी टीवी ने कहा कि जम को शनिवार की सुबह फांसी दी गई। जून में जम को एक अदालत ने मौत की सजा सुनाते हुए उन्हें धरती पर फसाद का दोषी ठहराया था। 

 

इस वर्ष इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स (IFJ) ने 15 देशों में 24 पत्रकारों की हत्या के मामले दर्ज किए हैं। सबसे ज्यादा पत्रकारों की हत्या के मामलों में इस साल लगातार चौथी बार मेक्सिको टॉप पर है। पांच सालों में यहां पर 13 पत्रकारों की हत्या के मामले दर्ज किए हैं। इस साल पाकिस्तान में 5, वहीं अफगानिस्तान, ईराक, नाइजीरिया में तीन-तीन पत्रकारों की हत्या के मामले दर्ज हुए हैं। वहीं फिलिपिंस, सोमालिया और सीरिया में 2-2 पत्रकारों की हत्या के मामले दर्ज हुए हैं। जबकि कैमरून, होंडुरास, पैराग्वे, रूस, स्वीडन और यमन में 1-1 पत्रकार की हत्या दर्ज हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News