पाकिस्तान के आदिवासी इलाकों में 100 फीसदी बढ़े आतंकी हमले, अप्रैल में 13 हमलों में मारे गए 21 लोग

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 03:55 PM (IST)

जालंधर: पाकिस्तान बलूचिस्तान में सशस्त्र बलों की आतंकियों के साथ मुठभेड़ का सिलसिला जारी है।  इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज के मुताबिक इस साल अप्रैल के महीने में 13 आतंकी हमलों में 21 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये रही कि आदिवासी जिलों में आतंकवादी हमलों में 100 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज ने मार्च में आदिवासी जिलों में आतंकवादी हमले से जुड़े सात मामले दर्ज किए थे।

 

मृतकों में निर्दोष नागरिक भी शामिल

रिपोर्ट के मुताबिक, बलूचिस्तान में सशस्त्र हमलों में मरने वाले 21 लोगों में 11 सुरक्षाकर्मी थे जबकि 9 निर्दोष नागरिक थे। इसके अलावा 23 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। इन घायल लोगों में 21 नागरिक और 2 सुरक्षा बल के जवान शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘यह आंकड़ा दोहराता है कि पाकिस्तानी सेना और पुलिस सहित सुरक्षा बल बलूच भूमि के प्रति वफादार हैं क्योंकि वे उन आतंकवादियों के खिलाफ लोहे की ढाल बन जाते हैं जो बलूचिस्तान की शांति और स्थिरता को खत्म करने की कोशिश करते हैं।

 

बढ़ रही हैं आतंकी घटनाएं

पाकिस्तान में आतंकवाद की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2023 की पहली तिमाही में पाकिस्तान में आतंकवाद के कारण होने वाली मौतों में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। इस अवधि के दौरान, पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों और आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों में लगभग 854 लोग मारे गए या घायल हुए हैं।

 

1400 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

जनवरी से मार्च 2023 तक कुल 358 लोग मारे गए हैं, और 496 घायल हुए हैं। यह संख्या वर्ष 2022 में हुई कुल मौतों का आधा है। खैबर-पख्तूनख्वा से सबसे अधिक 68 मौतें हुईं है। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक के अनुसार, सुरक्षा बलों ने प्रतिदिन लगभग 70 खुफिया-आधारित अभियान चलाए। साल के पहले चार महीनों के दौरान, उन्होंने लगभग 1400 संदिग्ध उग्रवादियों को गिरफ्तार किया और 188 से अधिक को मार डाला। पाकिस्तान में मार्च के महीने में 39 आतंकवादी हमले हुए थे जिनमें 58 मौतें हुईं और 73 घायल हुए थे। पाकिस्तान में हुए आतंकवादी हमले में पुलिस बलों की मौतों में 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News