नाटो सम्मेलन में छाया रहा ब्रिटेन का मुद्दा

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2016 - 09:27 PM (IST)

वारसा: शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नाटो सम्मेलन में ब्रिटेन को ईयू से बाहर होने पर अपना पक्ष रखा। सम्मेलन में ओबामा ने चेतावनी देते हुआ कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोडऩे पर बातचीत को मुश्किल बनाना किसी के हित में नहीं है।

ओबामा ने नाटो के एक सम्मेलन में यूरोपीय परिषद के प्रमुख डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय आयोग प्रमुख ज्यां-क्लॉड जंकर से मुलाकात के बाद कहा, ‘‘लंबी खींची गई, प्रतिकूलात्मक बातचीत में किसी का हित नहीं है।’’  नाटो के सम्मेलन में यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद ब्रिटेन के भविष्य का मुद्दा छाया रहा। शुरुआत में नाटो सम्मेलन का उद्देश्य यूक्रेन संकट के बाद रूस पर ध्यान केंद्रित करने का था लेकिन ईयू से ब्रिटेन के अलग होने का हैरानी भरा घटनाक्रम सभी के दिमाग में घर किया हुआ है।

सम्मेलन में 28 सदस्य देश प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ओबामा ने कहा कि ब्रेक्जिट से पैदा हुई समस्याओं के बावजूद यूरोपीय एकीकरण महत्वपूर्ण है और इसकी सतत सफलता में अमेरिका का बड़ा हित है। समूह के लोकतंत्र और शांति के साझा मूल्यों की प्रशंसा करते हुए ओबामा ने कहा, ‘‘हम भले ही इस क्षण कठिनाइयां महसूस कर रहे हैं लेकिन यूरोपीय एकीकरण जारी रहने की उत्कृष्ट उपलब्धियों को हम अनदेखा नहीं कर सकते।’’

सम्मेलन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को ओबामा से मुलाकात करनी है। उन्होंने ब्रेक्जिट जनमत-संग्रह में हारने के बाद पिछले महीने पद छोड़ दिया था। उन्होंने कहा कि ब्रसेल्स के साथ बातचीत शुरू करने की जिम्मेदारी उनके उत्तराधिकारी की होगी जिसका नाम सितंबर में घोषित किया जा सकता है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News