Ford Endeavour Vs Toyota Fortuner: फोर्ड के जाने से टोयोटा का क्या फायदा...

09/27/2021 11:50:38 AM

ऑटो डेस्क:भले ही फोर्ड एंडेवर की भारत मैं अपनी बड़ी फैन फॉलोइंग रही हो, लेकिन टोयोटा फॉर्च्यूनर अपने सेगमेंट में कई सालों से प्रमुख खिलाड़ी रही है। फोर्ड ने देश में लोकल प्रोडक्शन रोकने का फैसला लिया है, जिससे एंडेवर जैसे मॉडल्स अब आपको सड़क पर कम दिखेंगे। इस फैसले से टोयोटा फॉर्च्यूनर को एक नई उम्मीद मिली है।

हालांकि इस सेगमेंट में इन दोनों मॉडल्स के अलावा भी नई एंट्री हुई, लेकिन कॉम्पटीशन हमेशा फॉर्च्यूनर और एंडेवर के बीच रहा है। अब फोर्ड के बाहर निकलने से टोयोटा एसयूवी इस सेगमेंट में अकेली पॉपुलर गाडी बची है।फॉर्च्यूनर के फैंस का मानना है कि टोयोटा के इस सेगमेंट में पॉपुलर गाड़ी बची है।

मॉडल के लिए वास्तव में कभी भी इतना कॉम्पटीशन नहीं रहा और यह दावा काफी हद तक ठीक भी है। फॉर्च्यूनर 2009 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से बिक्री के आंकड़ों और अपडेट्स में लगातार एंडेवर से आगे रही है। फॉर्च्यूनर को इसके डिजाइन और सड़क पर इसके परफॉरमेंस के लिए काफी पसंद किया गया है।

PunjabKesari

इस सेगमेंट में कॉम्पटीशन करना आसान नहीं होता और ये बात महिंद्रा से पूछिए। महिंद्रा अपनी अल्टुरस गाड़ी की सेल को इस साल खत्म कर रहा है। इसके अलावा एमजी ग्लोस्टर इस लिस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है लेकिन फिर भी यह फॉर्च्यूनर को धमकाने की स्थिति में नहीं है।

टोयोटा का मजबूत पोस्ट-सेल्स सर्विस नेटवर्क फॉर्च्यूनर के पक्ष में काम करती है, जो एसयूवी को अच्छी स्थिति में रखता है। इस सेगमेंट में ज्यादातर खरीदारों के बीच यह एक पसंदीदा गाडी है। 2020 में, कंपनी ने भारत में इसकी 9,200 यूनिट बेचीं। कुल मिलाकर, पहले लॉन्च के बाद से एसयूवी की 1.70 लाख से ज्यादा मॉडल्स बेचे गए हैं।

अब फोर्ड एंडेवर के भारत से जाने के बाद टोयोटा फॉर्च्यूनर को अपनी उम्मीदों को और मजबूत करने में मदद मिल सकती है और अब अगर अब एक 4x4 विकल्प लाया जाता है, तो इसके आलोचकों को चुप कराया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News