जल्द बंद होगी Windows 7 और 8.1

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2015 - 01:03 PM (IST)

जालंधरः अगर आप Windows 7 या 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम वाला पीसी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास एक साल का समय है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी 31 अक्तूबर 2016 को Windows lifecycle fact sheet शो करने जा रही है जिसके बाद कंपनी विंडोज 7 और विंडोज 8.1 प्री इंस्टॉल्ड PC और लैपटॉप बंद कर देगी।
 
31 अक्तूबर 2016 से उपभोक्ताओं को सिर्फ विंडोज 10 ही उपलब्ध करवाए जाएंगे। कंपनी की तरफ से इसमें license agreements शुरू में इनस्टॉल किए जाएंगे। इसके करने के बाद जिन उपभोक्ताओं को विंडोज 7 पर काम करना अच्छा लगता था वह नए PC पर इसे नही चला पाएगें।
 
माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य है कि एक बिलियन डिवाइसिस  को विंडोज 10 पर चलाया जा सके जिससे सभी एप्स टेबलेट और मोबाइल फोन पर अासानी से चल सके। माइक्रोसॉफ्ट की पॉलिसी रही है कि वह नया ऑपरेटिंग सिस्टम लाने के 2 साल के बाद पिछले OS को डिस्कन्टिन्यू कर देती है लेकिन, विंडोज 8 के फ्लॉप होने और विंडोज 7 की पॉपुलैरिटी को देखते हुए कंपनी ने इसे 2 साल आगे बढ़ा दिया। 
 
अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को कंपनी जुलाई के अंत में देने जा रही है। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट अपने यूजर को pop-up notices की मदद से ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल करने में सर्विस प्रदान करेगी। विंडोज और डिवाइस ग्रुप के एग्जीक्यूटिव और वाईस प्रेजिडेंट Terry Myerson ने पिछले सप्ताह कहा कि अगले साल की शुरुआत में विंडोज 10 के"optional update" के साथ कुछ "recommended भी दिए जाएंगे।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News