महिंद्रा बोलेरो नियो भारत में हुई लॉन्च, कीमत 8.48 लाख रूपए

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 08:52 PM (IST)

ऑटो डेस्क : भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने भारत में आखिरकार अपनी नई महिंद्रा बोलेरो नियो को लॉन्च कर दिया है। इस कार के एंट्री लेवल N4 वेरिएंट की कीमत 8.48 लाख रुपये, N8 वेरिएंट की कीमत 9.48 लाख रुपये, N10 वेरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि नई बोलरो निय़ो पिछले साल बंद हो चुकी टीयूवी300 का रिबैज वर्जन है और इसे एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई अपडेट मिले हैं। बता दें कि देश में बोलेरो महिंद्रा के लिए सबसे ज्यादा बिक्री वाला मॉडल रहा है और कंपनी टीयूवी300 के लिए बोलेरो नाम के लोकप्रियता का इस्तेमाल करके अतिरिक्त लाभ कमाना चाहती है। नई महिंद्रा बोलेरो नियो को अपडेटेड हेडलैम्प्स की उपस्थिति के साथ एक संशोधित फ्रंट मिलता है साथ ही इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स भी उपलब्ध हैं। 
PunjabKesari
कार में नए फॉग लैंप के साथ री-वर्क्ड फ्रंट बंपर भी है और इसे महिंद्रा के नए सिक्स-स्लैट क्रोम ग्रिल्ड डिज़ाइन के साथ भी अपडेट किया गया है। सी-पिलर अब ब्लैक-आउट हो गया है, जबकि डी-पिलर बॉडी कलर का है। बोलेरो नियो में स्टैंडर्ड बोलेरो के भी कुछ क्लासिक डिजाइन संकेत मिलते हैं जिसमें क्लैम-शेल बोनट, स्क्वायर-ऑफ और मामूली फ्लेयर व्हील आर्च और एसयूवी की लंबाई के साथ चलने वाली एक मोटी प्लास्टिक क्लैडिंग शामिल है।कार में नए ड्यूल फाइव-स्पोक अलॉय व्हील्स हैं जो सिल्वर फिनिश्ड हैं, जबकि टीयूवी300 के रूफ रेल्स को हटा दिया गया है। रियर की बात करें तो बोलेरो नियो में बोलेरो ब्रांडिंग के साथ एक नया एक्स-टाइप स्पेयर व्हील कवर और एक स्पॉइलर भी मिलता है। इंटीरियर में एक्सटीरियर की तरह बड़े अप़डेट नहीं है। हालांकि इसमें नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। 

कार के इंटीरियर के अन्य अपडेट में टेक्सचर्ड इफेक्ट के साथ नया बेज फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, नया टिल्ट-एडजस्टेबल पावर स्टीयरिंग व्हील और दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए आर्म रेस्ट शामिल हैं। अन्य स्टैंडर्ड फीचर्स में ब्लूटूथ के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, इको मोड के साथ एयर कंडीशनिंग, फ्रंट आर्म रेस्ट, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल एक्सटेरियर मिरर आदि हैं।बोलेरो नियो के स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में एबीएस, ईबीडी और सीबीसी, डुअल फ्रंट एयरबैग, रिवर्सिंग पार्किंग सेंसर और वैकल्पिक आईएसओफिक्स माउंट भी शामिल हैं, जबकि मैकेनिकल में कोई बदलाव नहीं किय़ा गया है। हालांकि इसके पहले वाले 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर डीजल इंजन को बीएस6 में अपडेट किया गया है, जो कि अब 100 एचपी की पावर और 260 न्यूटन मीटर के टार्क को विकसित करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जुड़ा है। 
PunjabKesari
टीयूवी 300 की तरह बोलेरो नियो में इंजन स्टार्ट-स्टॉप तकनीक है जो फ्यूल को बचाने में मदद करती है, जबकि फ्यूल दक्षता को बढ़ाने के लिए एक समर्पित इको ड्राइव मोड भी दिया गया है। बोलेरो नियो तीसरी जेनरेशन की स्कॉर्पियो के लैडर-फ्रेम चेसिस पर आधारित है और अपनी श्रेणी में एकमात्र सब-कॉम्पैक्ट बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी के रूप में खुद को अलग करता है।यह एक रियर-व्हील ड्राइव एसयूवी भी है, जो इसे अन्य सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी से अलग बनाता है। महिंद्रा ने ग्राहकों की प्रतिक्रिया के बाद बोलेरो नियो के टॉप-स्पेक एन10 (ओ) ट्रिम में मैकेनिकल रूप से लॉकिंग डिफरेंशियल भी जोड़ा है। भारत में महिंद्रा बोलेरो नियो को स्टैंडर्ड बोलेरो से ऊपर रखा गया है और देश में दोनों मॉडलों की बिक्री जारी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News