कैसी होगी होंडा की न्यू सिविक हैचबैक, जानिए यहां…

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 08:20 PM (IST)

ऑटो डेस्क : जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने अपनी न्यू सिविक हैचबैक कार से पर्दा उठा दिया है।कंपनी ने अपनी इस नई कार का ग्लोबल डेब्यू किया है। यहां बता दे कि होंडा सिविक सेडान की बिक्री पिछले साल दिसंबर भारत में बंद कर दी गई थी। कंपनी ने भले ही इस कार की बिक्री भारतीय बाजार में बंद कर दी गई हो लेकिन कंपनी ने होंडा सिविक के हैचबैक वर्जन को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बंद नहीं किया है।

सेडान की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि कंपनी ने 11वीं पीढ़ी की होंडा सिविक को हाल ही में पेश किया था, और कुछ ही महीनों बाद, इसने अब आधिकारिक तौर पर 2022 होंडा सिविक हैचबैक को पेश कर दिया है। कंपनी का दावा है कि न्यू जेनरेशन सिविक हैचबैक पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा आकर्षक और दमदार होगी। 

PunjabKesari

लुक और डिजाइन में क्या है नया

कंपनी का कहना है कि नई कार की टॉर्सिनल रिजिडिटी (मजबूती) पिछले मॉडल की तुलना में 19 फीसदी ज्यादा है, जिससे यह कार काफी सुरक्षित है। इसके अलावा सिविक हैचबैक के बाहरी फ्रेम में काफी महीन अंतर हैं जिससे इसे एक स्लीक और स्पोर्टियर लुक मिलता है। इसके साथ ही यह इसके परफॉर्मेंस को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। नई सिविक हैचबैक में होंडा ई: एचईवी सिस्टम में इलेक्ट्रिक मोटर्स की एक जोड़ी के साथ 1.5-लीटर एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन है, जो जैज़ में 108hp और HR-V में 129hp का उत्पादन करता है।

PunjabKesari

फीचर्

हालांकि यह अभी भी सिविक सेडान से काफी प्रेरित हो सकती है, लेकिन इसके साथ ही सिविक हैचबैक की अपनी कुछ खासियतें हैं। खासतौर पर इसके एक्सटीरियर डिजाइन एलिमेंट्स, स्ट्रक्चर और इंटीरियर में काफी नयापन है। इसमें एक नया ग्रिल दिया गया है जिसमें एक जालीदार बनावट है। जबकि रूफलाइन पीछे की ओर ढलान वाला है जिससे इसे एक कूपे प्रोफाइल मिलता है। यह सिविक सेडान से पांच इंच छोटी हो सकती है, लेकिन इसमें सामान रखने की ज्यादा जगह मिलती है। हैचबैक कार काफी चौड़ी है जो बिना किसी परेशानी के बड़े बैग को रखा जा सकता है।

इंजन और मजबूती

कार के इंटीरियर की बात करें तो हैचबैक का केबिन भी वैसा ही है जैसा नई सेडान में मिलता है। इसमें 7-इंच का मेन इंफोटेनमेंट मिलता है, और 7-इंच का एक ड्राइवर डिस्प्ले यूनिट भी दिया गया है। जबकि टॉप-ऑफ-द-लाइन स्पोर्ट टूरिंग वर्जन में 9-इंच का बड़ा इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, 10.2-इंच ड्राइवर डिस्प्ले, 12-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि यह कार कब लॉन्च होगी इस संबंध में अब तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, पर माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक यह कार डीलरशिप में पहुंच जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News