The rise of S. S. Rajamouli- उनके करियर ग्राफ की समयरेखा, डेली सोप ओपेरा के निर्देशन से लेकर विश्व स्तर पर पसंद की जाने वाली फिल्में बनाने तक

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 03:34 PM (IST)

मुंबई। "मेरा काम मेरा भगवान है, मेरा काम सिनेमा है-'' नेटफ्लिक्स की आगामी डॉक्यूमेंट्री मॉडर्न मास्टर्स: एस.एस. राजामौली में कहे गए सच्चे शब्द।  डॉक्यू-फिल्म राजामौली के जीवन पर प्रकाश डालती है, एक पारिवारिक व्यक्ति का खुलासा करती है जो शालीनता से रहता है, अपने काम में सांत्वना पाता है और वैश्विक दर्शकों के लिए कल्पनाओं, मिथकों और किंवदंतियों के साथ तेलुगु सिनेमा की विरासत को आगे बढ़ाता है। स्कूली कहानी सुनाने के सत्र से लेकर अपने पिता के उद्योग संघर्षों पर काबू पाने तक, जिसमें अर्धांगनी की विफलता भी शामिल थी, राजामौली के दृढ़ संकल्प ने उन्हें हैदराबाद तक खींच लिया, हाथ में कैमरा, उद्योग को संभालने के लिए तैयार, जो हैदराबाद से हॉलीवुड तक उनकी उल्लेखनीय वृद्धि की शुरुआत थी।

राजामौली को बड़ा ब्रेक तब मिला जब महान निर्देशक राघवेंद्र राव ने उन्हें अपना पहला बड़ा प्रोजेक्ट सौंपा, जिससे उनके करियर को नई ऊंचाई मिली। अपने स्वाभाविक नेतृत्व और रचनात्मक स्वभाव से राजामौली ने पहले ही दिन अपने निर्माता को प्रभावित कर लिया। इसके बाद उन्होंने टेलीविजन में अपना दबदबा बनाया, 500 से अधिक एपिसोड का निर्देशन किया और माध्यम की बाधाओं के भीतर लगातार नवाचार करते हुए, अपनी भविष्य की फिल्म जीत के लिए मंच तैयार किया। राजामौली की पहली फिल्म सिम्हाद्रि ने एक रचनात्मक क्रांति की लौ जलाई। उन्होंने साहसपूर्वक एक तमिल लोक गीत को एक लड़ाई के दृश्य के साथ मिला दिया और एक नई मिसाल कायम की। हालाँकि, मगधीरा उनकी उम्र का असली पड़ाव था, जहाँ उन्हें एहसास हुआ कि उनकी निर्देशकीय दृष्टि पूरी तरह से आकार ले चुकी है। इस जबरदस्त हिट ने उनकी फिल्म निर्माण क्षमताओं में उनके विश्वास को मजबूत कर दिया।

राजामौली की अगली बड़ी हिट, ईगा (मक्खी), बदला लेने के लिए पुनर्जन्म लेने वाली घरेलू मक्खी की एक अभूतपूर्व कहानी थी, जो उनकी दिशा और नए दृष्टिकोण के लिए नए लोगों (फिल्म छात्रों) के साथ काम करने की इच्छा को प्रदर्शित करती थी। उनका सबसे साहसी कदम बाहुबली श्रृंखला थी, जो भारी बजट और व्यक्तिगत बलिदान के साथ एक उच्च-जोखिम, उच्च-इनाम वाला महाकाव्य था, जिसने शुरुआती निराशाजनक स्वागत के बावजूद भुगतान किया, अपार लोकप्रियता हासिल की और एक दूरदर्शी फिल्म निर्माता के रूप में राजामौली की प्रतिष्ठा को मजबूत किया, इसके लिए कुछ हद तक करण को धन्यवाद अखिल भारतीय दर्शकों के सामने फिल्म को पेश करने में जौहर का समर्थन, अंततः भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों की श्रेणी में शामिल हो गया।

फिर भी यह राजामौली की महान कृति, आरआरआर थी, जिसने सीमाओं को पार किया, वैश्विक दर्शकों को लुभाया और 28वें क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, 80वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स से लेकर 95वें अकादमी अवार्ड्स (ऑस्कर) तक प्रशंसा अर्जित की। इस फिल्म ने दक्षिण भारतीय सिनेमा की असाधारण क्षमता और राजामौली की अद्वितीय कहानी कहने की क्षमताओं का प्रदर्शन किया। इसने उन्हें सिनेमा के प्रति उनके सच्चे जुनून के साथ दुनिया भर में एक अग्रणी, प्रेरक फिल्म निर्माता के रूप में स्थापित किया। अपने परिवार के छोटे सपनों से लेकर अपनी सिनेमाई उत्कृष्ट कृतियों की भव्य दृष्टि तक, एस.एस. राजामौली की यात्रा समर्पण, नवीनता और अपनी पहचान के प्रति सच्चे रहने की शक्ति का एक प्रमाण है। उनका काम फिल्म निर्माण की सीमाओं को प्रेरित करना और फिर से परिभाषित करना जारी रखता है, जिससे सिनेमा के आधुनिक मास्टर के रूप में उनकी पहचान बनती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Diksha Raghuwanshi

Related News