''The Kashmir Files: Unreported'' Review: कश्मीरी पंडितों के दर्द को बेहद करीब से दिखाती है Series

punjabkesari.in Friday, Aug 11, 2023 - 01:24 PM (IST)

Rating : 4.5

Director :  Vivek Agnihotri

मुंबई। कश्मीर को लेकर कई तरह की फ़िल्में बनी लेकिन पिछले साल आई ‘कश्मीर फाइल्स’ बाकी सबसे बिलकुल अलग थी क्योंकि उसमें आतंकवाद नहीं बल्कि कश्मीरी पंडितों का दर्द दिखाया गया था, बताया गया था कि किस तरह 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों को बेघर किया गया कैसे उनपर अत्याचार हुआ लेकिन अब उस फिल्म के बाद निर्देशक विवेक अग्निहोत्री अब उसी पर आधारित एक डॉक्यू सीरीज लेकर आए हैं जिसमें उन कई सवालों के जवाब छुपे है जो पहले आई फिल्म के बाद उठे थे। 

क्या है सीरीज़ में ?

दरअसल 'द कश्मीर फाइल्स: अनरिपोर्टेड' कोई फिल्म नहीं बल्कि इसमें कश्मीरी पंडितों के बयान, न्यूज आर्टिकल्स, उस समय के वीडियोज और रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर्स के इंटरव्यूज दिखाए गए हैं। जिसमें उस वक्त के सच को सबूतों के साथ पेश किया गया है। वैसे तो ये डॉक्यू सीरीज़ है लेकिन इस सीरीज़ को भी कुछ इस तरह से पेश किया है कि पूरा देखे बिना हिलने का मन ही नहीं करेगा, क्योंकि इसमें हर शख्स की बात आपके दिल को छू लेगी। इसमें बताया गया है कि 33 साल पहले क्या हुआ था ? कैसे हुआ था ? किसका इसमें हाथ था और किसने उस वक्त क्या किया ? इन सारे सवालों के जवाब देती है ये सीरीज़।  

रिव्यू

वैसे तो जब भी हम डॉक्यू सीरीज़ का नाम सुनते हैं तो लगता है के वो बोरिंग ही होगी लेकिन 'द कश्मीर फाइल्स: अनरिपोर्टेड' में ऐसा फ्लो बनाया गया है कि ये आपको बिलकुल भी बोरिंग नहीं लगेगी और ना ही निराश करेगी। हालाकि ये भी सच है कि इस सीरीज़ को देखने के लिए आपका दिल मजबूत होना चाहिए क्यूंकि इसमें लोगों ने जो आप बीती सुनाई है उसे सुन आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे और कुछ सीन तो ही ऐसे हैं जिसे देखने के लिए आपका दिल मजबूत होना बहुत जरूर है, लेकिन हां अगर आप कश्मीर और कश्मीरी पंडितों के बारे में करीब से जानना चाहते हैं तो इसे एक बार देखिये जरूर।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News