INTERVIEW: ''तू झूठी मैं मक्कार'' में प्यार की डेफिनेशन बदलते नजर आएंगे रणबीर और श्रद्धा

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 12:30 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कहा जाता है कि प्यार सिर्फ एक बार ही होता है। लेकिन रणबीर कपूर ने इसकी डेफिनेशन ही बदल दी है। फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' में वह इस बात को साबित करते भी नजर आएंगे। 'प्यार का पंचनामा', 'प्यार का पंचनामा 2' और 'सोनू के टीटू की स्वीटी' जैसी नई-नई लव स्टोरीज के बाद डायरेक्टर लव रंजन 'तू झूठी मैं मक्कार' के साथ एक बिल्कुल ही डिफरेंट स्टोरी के साथ ऑडियंस को एंटरटेन करने के लिए हाजिर हैं। फिल्म में श्रद्धा कपूर झूठी और रणबीर कपूर मक्कार आशिक के किरदार में नजर आएंगे। फिल्म के ट्रेलर ने पहले ही धूम मचा दी है, जिसे काफी पॉजीटिव रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस नई ऑनस्क्रीन जोड़ी की कैमिस्ट्री दर्शकों को काफी पसंद आ रही है। यह फिल्म 8 मार्च 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इस खास मौके पर रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर ने पंजाब केसरी/ नवोदय टाइम्स से बेहद खास बातचीत की :-

(रणबीर कपूर)

सवाल- इस फिल्म में अपने कैरेक्टर के लिए आपने कितनी मेहनत की? 
जवाब-
हर फिल्म को करने के तौर तरीके अलग-अलग होते हैं जैसे जब मैं संजू कर रहा था तो उसके तौर तरीके बहुत इंटेस थे क्योंकि मुझे एक रियल लाइफ कैरेक्टर निभाना था, सिर्फ फिजिकली ही नहीं इमोशनली भी। वहीं मैं शुरू से ही एक चीज फॉलो करता हूं कि मैं जिस भी डायरेक्टर के साथ फिल्म करने जा रहा होता हूं उनके साथ कुछ टाइम स्पेंड करता हूं। जिससे कि डायरेक्टर मुझसे और मैं उनसे प्यार करने लगूं और हमारे बीच एक भरोसे का रिश्ता बन सके। इस दौरान ये होता है कि जब हम एक दूसरे के साथ इतना वक्त बिता रहे होते हैं तो हम ज्यादातर फिल्म के बारे में ही बात करते हैं। तो एक एक्टर के तौर पर मुझे एक राइटर का नजरिया दिखाई देता है कि इस कैरेक्टर को ऐसा लिखा गया है क्योंकि उन्हें ये इमेशन डालना है। इसीलिए जब मैं एक एक्टर के तौर पर ये सारी चीजें समझ जाता हूं और सेट पर आता हूं तो मुझे पहले से पता होता है कि इस सीन में कौन सी फीलिंग लानी है। इससे मेरा काम आसान हो जाता है। इस फिल्म की एक बात और है कि इसमें आप किसी भी कैरेक्टर के पीछे छिप नहीं सकते है आपको अपना चार्म पर्दे पर लाना होता है। और क्योंकि मैंने इतनी सारी फिल्में की है तो चार्म की भी एक एक्सपायरी डेट होती है। यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितना सेफ तरीके से चीजों को करते हैं रोमांस करोगे , गाना गाओगे या कॉमेडी करोगे। कोशिश तो की है कि सब कुछ अच्छे से हो पाए , लेकिन मैंने अब तक अपने करियर में जितनी भी फिल्में की है उसमें इस फिल्म की कहानी सबसे अलग है। 

सवाल- लव रंजन जी के प्यार में आप कब पड़े ? 
जवाब-
दोस्ती, तो हमारी पहली मीटिंग से ही शुरू हो गई थी। जब मैंने उन्हे 'प्यार का पंचनामा' देखने के बाद मेसेज किया था। इसके बाद हमारी मुलाकात हुई, तो उन्होंने कहा कि वो भी मेरे काम के फैन है। हमारी ट्यूनिंग कफी जल्दी हो गई थी क्योंकि वो मुझसे केवल एक दिन छोटे हैं। मेरा जन्म 28 सितंबर 1982 का है और उनका जन्म 29 सितंबर 1982। तो इस लिहाज से भी हमारा काफी अच्छा बॉन्ड एक साथ बन गया था। इसके बाद हमने एक साथ कई सारे आइडियाज शेयर किए। मेरे हिसाब से वो ऐसे फिल्ममेकर है जिसके साथ मैं आगे जाकर भी काम करना चाहता हूं क्योंकि हमारी सोच सिमिलर है हमारा एम्बिशन बहुत बड़ी है, हमारे डिजायर बहुत बड़े हैं और हमारे सपने भी बहुत बड़े हैं। 

सवाल- आपको पहले की लव स्टोरी और इस टाइम की लव स्टोरीज में क्या अंतर देखने को मिले हैं ?
जवाब-
मैं कहना चाहता हूं कि प्यार कभी चेंज नहीं होता बस उसे कहने का तरीका बदल जाता है क्योंकि आजकल की जनरेशन में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। वहीं मेरे लिए सबसे जरूरी है कि मैं ऐसे डायरेक्टर्स के साथ काम करूं जो जमीन से जुड़े हुए होते हैं ,जिन्हें लोगों के तौर तरीकों को जानने की समझ हो क्योंकि बतौर एक्टर हम लोग यह चीजें नहीं कर पाते हैं। वहीं आजकल प्यार की कहानियों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। आजकल लोग यह कहते हैं कि प्यार स्वार्थी हो गया है लेकिन मेरा मानना है कि प्यार कभी स्वार्थी नहीं हो सकता चाहे आप अपने पार्टनर से प्यार करें, अपने पेट से प्यार करें.... प्यार सिर्फ प्यार होता है। 

सवाल- आप कौन से एक्टर्स की लव स्टोरीज देख कर इंसपिरेशन लेते हैं ?
जवाब-
मेरे हिसाब से तीनों खान की फिल्में मेरे लिए इंसपिरेशनल रही हैं इसके साथ मेरे फादर की फिल्में जैसे चांदनी, कर्ज और भी बहुत सारी फिल्में हैं जिनका मैं फैन रहा हूं। मुझे हिंदी सिनेमा, वर्ल्ड सिनेमा में सारी प्रेम कहानियां पसंद है और इन 25 सालों में ऐसी कोई फिल्म नहीं है जो मैंने न देखी हो। मैं रोज एक फिल्म देखता हूं। इंसपिरेशन तो ये सभी एक्टर्स हैं जिन्होंने अपने पीछे इतना अच्छा काम छोड़ा है देखने के लिए। मेरी फैमिली में ही इतने लोग शामिल है जैसे राज कपूर, शशि कपूर , मेरी मदर, डब्बू अंकल, बबीता आंटी, मेरी कजिन करीना, करिश्मा ये सभी बेशक एक परिवार से हैं लेकिन सभी ने अलग-अलग काम किया है और मेरे हिसाब से आपको अगर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनानी है, तो आपको अपने तरीके और सोच से काम करना होगा।  

सवाल- आप फिल्मों का चुनाव कैसे करते हैं?
जवाब-
मुझे लगता है कि आपको आपको हर तरह की फिल्में करनी चाहिए तभी आप अपने आपको अच्छे से एक्सप्लोर कर सकते हैं। रोमकॉम ऐसी फिल्म है जिसमें ऑडियंस मुझे असेप्ट करती है और अपना प्यार देती है। इसके अलावा एक ऐसा जॉनर जो मैं करना चाहता हूं वो है स्पोर्ट्स। मैंने अभी तक स्पोर्ट्स फिल्म नहीं की है। या वॉर और स्पाई फिल्म.. ये तीन जॉनर मैंने नहीं किए हैं । इसी के साथ मुझे लगता है कि मैंने लव स्टोरीज तो की हैं लेकिन एकदम प्योर लव स्टोरी नहीं की है।और लव स्टोरी एक ऐसा जॉनर है जो इंडियन सिनेमा में काफी पॉपुलर है इसमें गाने होते हैं, कॉन्फलिक्ट के साथ ड्रामा होता है। वहीं हमारी इंडस्ट्री में एक जॉनर नहीं होता है कई जॉनर होते है लेकिन मैं अभी भी एक प्योर लव स्टोरी की तलाश में हूं।   

सवाल- आप अपना करियर ग्राफ किस तरीके से आगे बढ़ाना चाहते हैं?
जवाब-
मैं फिल्म डायरेक्ट करना चाहता हूं। मेरा शुरू से ही एक एम्बिशन था कि मुझे फिल्म डायरेक्ट करनी हैं लेकिन अभी तक मेरे अंदर इतना कॉन्फिडेंस नहीं था कि मैं अच्छी फिल्म बना पाऊंगा। मेरे पास आइडियाज थे .. लेकिन मैं एक अच्छा राइटर नहीं हूं जो मैं जानता हूं । और मैं इस चीज को लेकर बहुत शाय हूं कि किसी के साथ अपना आइडिया शेयर कर सकूं। 

सवाल- आपकी फिल्म में एक डायलॉग है कि कोई लड़की अगर आपको हाय बोलती है तो इसका मतलब है कि वो आप पर लाइन मार रही है... रियल लाइफ में अगर कोई लड़की आप पर लाइन मारे तो आपको पता चल जाता है ?
जवाब-
इस पर रणबीर हंसते हुए कहते है कि लोगों को लगता है कि मैं बहुत कॉन्फिडेंट पर्सन हूं लेकिन रियल लाइफ में मैं बहुत शाय हूं। स्कूल में भी जब तक मुझे पता नहीं चलता था कि वो लड़की मुझमें इंट्रस्टेड है तब तक मैं उसकी तरफ देखता भी नहीं था। और ये तो अपने आप ही पचा चल जाता है कि कोई आपको लेकर क्या फील करता है क्योंकि वो जिस तरह से आपको देखता है, जब आप बात करो तो आपको कहीं न कहीं इस बारे में पता चल जाता है। 

सवाल- क्या आप आलिया के फोन पर इंस्टाग्राम की रील स्क्रोल करते हैं और क्या आपको पता होता कि सोशल मीडिया पर क्या ट्रेडिंग है ?
जवाब-
मैं ऑफिशिली सोशल मीडिया पर नहीं हूं लेकिन मेरा खुद का एक अकाउंट है जहां मैं लोगो को फॉलो करता हूं। लेकिन मैं उस पर कभी पोस्ट वगैरह नहीं करता हूं। न उसपर कोई मुझे फॉलो करता है। लेकिन मुझे सबकुछ पता होता है कि दुनिया में क्या चल रहा है।  

सवाल- फादरहुड आपमें क्या बदलाव लेकर आया है?
जवाब-
ये एक अलग फीलिंग है जो हम दोनों महसूस कर रहे हैं। जैसे राहा हमारे बीच में सो रही होती और उसकी थोड़ी सी आवाज भी सुनाई देती है तो हम दोनों उठ जाते हैं। इस दौरान मैंने डायपर चेंज करने से लेकर सब कुछ किया है और यह सब करने में मुझे बहुत खुशी होती है।  

सवाल- झूठे और मक्कार लोगों को आप कितना जल्दी पहचान लेते हैं ?
जवाब-
मुझे लगता है कि मक्कारी समझ में नहीं आती है लेकिन झूठ पकड़ में आ जाता है खासकर उन लोगों का, जिन्हें आप अच्छे से जानते हैं। वहीं बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो बहुत अच्छा झूठ बोलते है .. रणबीर मुस्कुराते हुए कहते है कि मैं बहुत अच्छा झूठ बोलता हूं। 

सवाल- आपका ड्रीम रोल क्या है ?
जवाब-
अमर अकबर एन्थोनी फिल्म में एन्थोनी का रोल मेरे लिए ड्रीम रोल है। 

(श्रद्धा कपूर)

सवाल- लव रंजन की ज्यादातर हीरोइन्स चालू , चालाक और टेड़ी होती हैं। लेकिन आप की इमेज इससे अपोजिट है, तो आपने कैसे इस फिल्म के लिए हां बोला। 
जवाब-
 हां मैं हूं सीधी साधी और मम्मी-पापा की बात मानने वाली लड़की हूं, लेकिन एक एक्ट्रेस के तौर पर मुझे अलग-अलग किरदार करने हैं और ये किरदार भी अपने आप में कुछ अलग है। ये वो लड़की है जो कुछ भी कह देती है, जो उसके दिमाग में आता है। ऐसा किरदार मैंने कभी निभाया नहीं, तो मुझे लगा कि एक अभिनेत्री के तौर पर मुझे ये करना चाहिए। 

सवाल- क्या आप इस फिल्म से अपनी इमेज बदलना चाहती थीं ?
जवाब-
नहीं, ऐसा कुछ नहीं है। मैंने ऐसा कुछ कभी प्लान नहीं किया कि मेरी इस टाइप की इमेज होनी चाहिए। वह सब ऑडियंस तय करते हैं, तो वह हमारे हाथ में नही होता। 

सवाल- इस फिल्म में आपके साथ रणबीर कपूर है। आप उन्हें बचपन से जानती हैं, तो क्या अब भी सेट पर आप दोनों के बीच बचपन वाली कैमेस्ट्री थी या एडल्ट होने के बाद कुछ बदला है?
जवाब-
जैसे कि हमारी फैमिली एक दूसरे को जानती है, तो बचपन में भी हम मिलते थे। पर वो मेरे भाई के ऐज ग्रुप के थे, तो उनका अलग सा ग्रुप होता था। मैं बहुत टाइम से उनके काम को एडमायर करती हुई आ रही हूं, जैसे सवारियां, वेक अप सिड हो या बर्फी, उनकी जो वर्सेटिलिटी है। तो मैं एक्साइटिड थी कि कब हम साथ मैं काम करेंगे। 

सवाल- आपको लव रंजन के साथ काम करके कैसा लगा?
जवाब-
मैं मजाक में कहती हूं कि वह सबसे बड़े मक्कार हैं। उन्होंने हमे नरेशन दिया था, जिसके बाद हमें लगा कि आपको स्क्रिप्ट मिलेगी। हमें कभी कोई स्क्रिप्ट नहीं मिली। मैंने रिक्वेस्ट भी की कि हमें डायलॉग्स तो मिलेंगे हमे शूट से पहले... ताकि हम कुछ देर तक उनकी प्रैक्टिस कर सकें। लेकिन फिर भी वह डायलॉग्स हमे बस एक दो दिन पहले देते थे। लेकिन एक बात मैं कहना चाहूंगी कि लव रंजन जिस तरह से हट कर राइटिंग करते हैं वो असल जिंदगी में भी वैसे ही हैं।

 

सवाल- इस फिल्म को करने के बाद, आप अपनी फिल्म च्वाइसिस के बारे में क्या कहना चाहेंगी? 
जवाब-
मैंने जो भी फिल्में की है मुझे बहुत गर्व होता है कि मैं उन फिल्म्स का हिस्सा बनी। मैं खुद को बहुत ही भाग्यशाली मानती हूं कि, जो मेरा बचपन का सपना रहा एक एक्टर बनने का,मैं वो जी रही हूं। लेकिन मैं यह नहीं सोचती हूं कि अगली फिल्म कौन सी होनी चाहिए, किस तरह की होनी चाहिए। मुझे बस मेहनत करनी है और अच्छी फिल्में करनी हैं।

सवाल- आपने फिल्म में जिस तरह का किरदार निभाया है वह आपकी पर्सनेलिटी से बिल्कुल अलग है, तो इतना क्विक चेंज आपमे कैसे आया? और इसका श्रेय किसको देना चाहेंगी। 
जवाब-
हां मैं इस कैरेक्टर से बिल्कुल अलग हूं और ये लव रंजन का कमाल है कि मैंने ये किरदार इतना अच्छा निभाया है। उनके डायलॉग्स और कैरेक्टाइजेशन कमाल की है और मैं रियल लाइफ में इस कैरेक्टर से काफी अलग हूं। 

सवाल- श्रद्धा आप झूठे लोगों या मक्कार लोगों को कितनी जल्दी पहचान लेती हैं?
जवाब-
मुझे मेरे दोस्त और टीम कहती है कि मुझे कुछ नहीं पता चलता। अगर मुझसे कोई झूठ बोल रहा तो मुझे बिल्कुल पता नहीं चलता। इसपर मेरे दोस्त और मेरी टीम मुझे समझाते हैं, तो मतलब वो मेरे अलार्म बेल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News