मांझी के 9 साल हुए पूरे मगर आज भी बरकरार है फिल्म की कहानी और नवाजुद्दीन की एक्टिंग !

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 9 साल पहले क्रिटिकली एक्लेमड बायोग्राफिकल फिल्म 'मांझी: द माउंटेन मैन' रिलीज हुई थी। जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने दशरथ मांझी का किरदार निभाया था। उनका ये किरदार अपने आप में खास था कहा जाए तो एक्टर ने अपनी परफॉर्मेंस से किरदार में जान फूंक दी थी। केतन मेहता के डायरेक्शन में बनीं ये फिल्म एक आदमी की कहानी बताती है जो अपने मजबूत इरादे से सिर्फ एक हथौड़ा और छेनी का इस्तमाल करके 20 साल तक पहाड़ में रास्ता बनाता रहा। उसने ये सब अपनी पत्नी को खोने के बाद अपने गांव के लोगों की मदद के लिए किया। दशरथ मांझी के रूप में नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अदाकारी की बहुत तारीफ हुई। क्योंकि एक्टर ने मांझी के किरदार ने दृढ़ता और समर्पण को खूबसूरती और बड़ी आसानी से दिखाया है।

फिल्म की रिलीज के समय के एक पुराने इंटरव्यू में सिद्दीकी ने अपने करियर और ऐसी महान हस्ती का किरदार निभाने में आने वाली चुनौतियों के बारे में अपने बात की थी। अपने सफर पर रोशनी डालते हुए उन्होंने कहा था, 'वैसे तो मैं दिखने में 5 फीट 6 इंच का औसत आदमी था, लेकिन मैंने बॉलीवुड में अपने दम पर कुछ करने का दृढ़ निश्चय कर लिया था। तो वह इच्छा वह चाहत मेरे अंदर थी।'

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने जिस तरह से किरदार निभाया उससे उनके किरदार के प्रति समर्पण साफ झलक रहा था। उन्होंने बताया कि इस तरह के चुनौतीपूर्ण किरदार को पूरी तरह से निभाना उनके लिए कितना मुश्किल था। उन्होंने कहा, '22 साल से जयादा समय तक एक ही काम पर काम करना एक खास तरह के दृढ़ संकल्प की तरह है। इस तरह का किरदार निभाना वाकई चुनौतीपूर्ण था। फिल्म में मैंने किरदार के जीवन के तीन अलग-अलग चरणों को निभाया। मैंने रेफरेंस के लिए यूट्यूब वीडियो का इस्तेमाल किया और दशरथ मांझी के गांव भी गया जहां मैं उनके बेटे, बहू और कुछ लोगों से मिला।'अपनी 9वीं एनिवर्सरी पर भी मांझी: द माउंटेन मैन का असर बरकरार है। 'शानदार, जबरदस्त, जिंदाबाद' जैसी लाइंस दशरथ मांझी की शानदार कहानी और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की कमाल की एक्टिंग को दिखाती हैं।

Source: Navodaya Times


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News