Jubilee Review: विभाजन के बाद भारतीय सिनेमा की कड़वी सच्चाई बयां करती है 'जुबली'

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2023 - 11:25 AM (IST)

वेब सीरीज- जुबली (Jubilee)
डायरेक्टर- विक्रमादित्य मोटवानी (Vikramaditya Motwane)
कास्ट- अदिति राव हैदरी (Aditi Rao Hydari), अपारशक्ति खुराना (Aparshakti Khurana), प्रोसेनजीत चटर्जी (Prosenjit Chatterjee), राम कपूर (Ram Kapoor), सिद्धांत गुप्ता (Sidhant Gupta)
OTT: Amazon Prime Video
रेटिंग- 3.5

Jubilee Review: विक्रमादित्य मोटवानी की वेब सीरीज 'जुबली' आज यानी 7 अप्रैल को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गई है। इस सीरीज में अदिति राव हैदरी और अपारशक्ति खुराना लीड रोल में नजर आ रहे हैं। 'जुबली' मुख्य रूप से आजादी के समय फिल्म उद्योग का मंजर पेश करती है। 'जुबली' फिल्मी दुनिया में पर्दे के पीछे की सच्चाई जैसे झूठ, फरेब, दोगलापन और साजिश को बेहतरीन तरीके से दर्शकों के सामने लाती है। यह सीरीज भारतीय सिनेमा के गोल्डन ऐज की पृष्ठभूमि को बखूबी से पेश करती है। पूरी कहानी 10 एपिसोड्स में दिखाई गई है। फिलहाल सीरीज के सिर्फ पांच एपिसोड ही स्ट्रीम किए गए हैं। बाकी एपिसोड्स 14 अप्रैल को स्ट्रीम किये जाएंगे।  

 कहानी
श्रीकांत रॉय बॉम्बे के मशहूर रॉय टॉकीज फिल्म स्टूडियो के मालिक है। जो कई हिट फिल्में प्रड्यूस कर चुके हैं। रॉय बाबू कलकत्ता के बड़े घराने के ताल्लुक रखते हैं। इनकी खासियत है कि वह अपनी फिल्मों में नए चेहरों को मौका देकर उन्हें स्टार बनाते हैं। उनको अपनी नई फिल्म के किरदार मदन कुमार के लिए  एक प्रतिभाशाली एक्टर की तलाश है। बिनोद दास ( अपारशक्ति खुराना) इस स्टूडियो में एक नौकर है जो श्रीकांत के सबसे खास व्यक्तियों में शुमार है। कई एक्टर्स के ऑडीशन लेने के बाद रॉय बाबू को फाइनली मदन कुमार के रूप जमशेद खान नाम का एक अभिनेता मिल ही जाता है।

जमशेद का श्रीकांत रॉय की पत्नी सुमित्रा कुमारी (अदिति राव हैदरी) के साथ अफेयर चल रहा होता है। उधर विभाजन की वजह से पंजाब और बंगाल में हिंसा फैलने लगती है। जमशेद को करांची से भी थियेटर करने का ऑफर आता है। ऐसे में स्टूडियो मालिक अपनी पत्नी को वापस पाने के लिए एक प्लान बनाता है। इधर जमशेद रॉय टॉकीज के मदन कुमार के ऑफर को ठुकरा कर सुमित्रा के साथ करांची जाने का प्लैन बनाता है लेकिन शहर में फैली हिंसा में जमशेद हादसे का शिकार बन जाता है। इस घटना में बिनोद मोहरे की शक्ल में उभरता हुआ सितारा बनकर सामने आता है। वहीं राय बाबू बिनोद को अपनी फिल्म में बतौर मदन कुमार सेलेक्ट कर लेते हैं। 

फिल्म के मेकर्स से लेकर सुमित्रा भी रॉय बाबू की इस बात पर सहमति नहीं जताते हैं। सीरीज में भारत पाकिस्तान विभाजन के भयावह दृश्य भी दिखाए जाते हैं। जहां लोग सालों से अपने बसे- बसाए घर छोड़ कर कैंप में रहने को मजबूर हो जाते हैं। क्या मदन कुमार के रूप में बिनोद अपना रुतबा स्थापित कर पाएगा? क्या श्रीकांत का यह फैसला ठीक साबित होगा? रॉय बाबू की फिल्म हिट साबित होगी या नहीं ? इन सभी सवालों के जवाब तो आपको सीरीज देखने पर ही मालूम होंगे।

एक्टिंग
जुबली में अपारशक्ति खुराना ने शानदार काम किया है। पूरी सीरीज में उनकी एक्टिंग की जितनी भी तारीफ की जाए उतनी कम है। अदिति राव ने भी कमाल का अभिनय किया है। हर एक सीन को उन्होंने बेहद खूबसूरती से पर्दे पर उतारा है। वहीं जय के रूप में सिद्धार्थ ने भी कमाल की एक्टिंग की है। प्रोसेनजीत चटर्जी ने भी अपने किरदार को जीवंत तरीके से निभाया है। सभी एक्टर्स ने अपना काम शानदार तरीके से किया है। 

डायरेक्शन
विक्रमादित्य मोटवानी अपने बेहतरीन डायरेक्शन के लिए जाने जाते हैं। इस बार भी उन्होंने  अपने शानदार काम को बरकरार रखा है। उन्होंने इंडियन सिनेमा के गोल्डन एरा को पर्दे पर बेहद उम्दा तरीके से उतारा है। फिल्म को आजादी के परिवेश में दिखाने के लिए उन्होंने छोटी-छोटी चीजों पर काफी रिसर्च की है। कुल मिलाकर जुबली अपनी कहानी, बेहतरीन से कहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Recommended News

Related News