ब्रिटिश सरकार ने भारत में जेल में बंद 6 पूर्व सैनिकों का कर दिया परित्याग

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2016 - 03:36 PM (IST)

लंदन: समुद्री डैकेती के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक जहाज पर गैरलाइसेंसी हथियार ले जाने के आरोप में भारत की जेल में बंद ब्रिटेन के छह पूर्व सैनिकों में एक की बहन ने यह कहते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरिजा मे के हस्तक्षेप की मांग की कि सरकार ने उनका परित्याग कर दिया और उनके साथ विश्वासघात किया। निक डन की बहन लिजा डन ने चिंता जतायी कि इन लोगों की मानसिक दशा बिगडऩे लगी है आेर उन्होंने उनकी रिहाई के लिए कदम उठाने की मांग की।

लिजा ने गार्जियन से कहा, ‘‘निक ने हमेशा कहा कि उसे लगता है उसका परित्याग कर सरकार और उस देश ने उसके साथ विश्वासघात किया जिसकी उन्होंने कभी सेवा की थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब हमारे यहां नई सरकार है और मैं व्यक्तिगत रूप से टेरीजा मे, बोरिस जॉनसन (विदेश मंत्री) और सर एलान डंकन (मंत्रालय से संबद्ध शीर्ष अधिकारी)  संपर्क करना चाहूंगी और उनसे सादर अनुरोध करूंगी कि वे इस मामले में अपने एजेंडे में शीर्ष पर रखा जैसा कि पहले हमें कई बार आश्वासन दिया गया है।’’

इन व्यक्तियों को वर्ष 2013 में चालक दल के 35 सदस्यों के साथ गिरफ्तार किया गया था। इसी साल जनवरी में तमिलनाडु की एक अदालत ने गैरलाइसेंसी आग्नेयास्त्र रखने को लेकर पांच साल की कैद की सजा सुनायी। वे वाणिज्यिक जहाजों को समुद्री लूटपाट से सुरक्षा प्रदान करने वाली एक कंपनी के लिए काम करने के दौरान पकड़े गए थे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इन छह व्यक्तियों के संपर्क में है और उन्हें एवं उनके परिवारों को सहयोग दे रहा हैं लेकिन हम भारत के स्वतंत्र न्यायतंत्र में हस्तक्षेप नहीं कर सकते जैसे दूसरे देश हमारे न्यायतंत्र में नहीं कर सकते। लेकिन हम इस बात की कोशिश जारी रखेंगे कि यह मामला जल्द हल हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News