विंटर वैकेशन स्कूलों में इस माह हो सकती हैं वार्षिक परीक्षाएं

punjabkesari.in Monday, Sep 04, 2017 - 03:57 PM (IST)

शिमला : विंटर वैकेशन स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं दिसम्बर में करवाने की पैरवी अब शिक्षा विभाग भी कर रहा है। शिक्षक संगठनों से वैकेशन और एग्जामिनेशन पर लिए गए सुझावों को देखते हुए विभाग सरकार के समक्ष यह प्रस्ताव रखने जा रहा है। इसके तहत शिक्षा विभाग सरकार से विंटर वैकेशन स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं दिसम्बर माह में करवाने की सिफारिश करेगा। हालांकि अभी विभाग को मामले पर संगठनों से सुझाव मिल रहे हैं। इसके बाद ही विभाग प्रदेश सरकार से मामले पर चर्चा करेगा।

यहां बता दें कि स्कूलों में वैकेशन और एग्जामिनेशन के शैड्यूल में बदलाव करना है या नहीं, इस पर सरकार ही अंतिम फैसला लेगी। सूत्रों की मानें तो इस दौरान विभाग को इस संबंध में जो सुझाव मिले हैं, उनमें सभी संगठनों ने विंटर वैकेशन स्कूलों में वाॢषक परीक्षाएं दिसम्बर में करवाने का सुझाव दिया है। संगठनों का कहना है कि मार्च महीने में परीक्षाएं करवाई जाती हैं, ऐसे में छात्र जनवरी और फरवरी की छुट्टियों में सब पढ़ा हुआ भूल जाते हैं और इस दौरान ढंग से पढ़ाई नहीं कर पाते। यदि परीक्षाएं दिसम्बर में होती हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा छात्रों का होगा। वे जनवरी और फरवरी की छुट्टियां आराम से बिता पाएंगे। हालांकि इस दौरान स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव की मांग भी शिक्षक कर रहे हैं।

शिक्षकों ने फैस्टीवल ब्रेक बंद करके इन छुट्टियों को समर और विंटर वैकेशन में जोडऩे का आग्रह किया है लेकिन इस दौरान विभाग शिक्षकों की छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव करने के मूड में नहीं दिख रहा है। मामले में उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा. बी.एल. विंटा का कहना है कि अभी इस संबंध में शिक्षक संगठनों के सुझाव आ रहे हैं। इसके बाद इन सुझावों को सरकार के  साथ होने वाली बैठक में रखा जाएगा। उनका कहना है कि अधिकतर शिक्षक संगठन विंटर वैकेशन स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं दिसम्बर में करवाने की मांग कर रहे हैं। संगठनों की इस मांग पर गौर किया जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News