UPSC: इस दिन आएंगे सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा के नतीजे, ऐसे देखें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 09:35 AM (IST)

नई दिल्ली:   संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2018) में भाग लेने वाले उम्मीदवार को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। उनका इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। कहा जा रहा है कि  आयोग 15 जुलाई को परीक्षा के नतीजे जारी कर सकता है और रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट और परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी देख सकते हैं।

बता दें कि यूपीएससी ने 3 जून, 2018 को केंद्र सरकार के प्रशासनिक विभागों के भीतर आईआईएस, आईपीएस, आईएफएस और अन्य कैडरों की भर्ती के लिए सिविल सेवा प्रीलिम 2018 का आयोजन किया था। पिछले रिकॉर्ड के मुताबिक, यूपीएससी ने परीक्षा की तारीख से 40 से 45 दिनों के भीतर परिणाम जारी किए हैं। माना जा रहा है कि इस बार भी 13 जुलाई से 15 जुलाई के बीच रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं।


कैसा था पेपर?
परीक्षार्थियों की मानें तो इस बार का पेपर थोड़ा मुश्किल था। परीक्षार्थियों का कहना है कि आमतौर पर पहला पेपर कठिन नहीं होता था, लेकिन इस बार पहला पेपर (जनरल स्टडीज) थोड़ा मुश्किल था। पहले पेपर में इतिहास से संबंधी सवाल ज्यादा पूछे गए, जो कि पहले ऐसा देखने को नहीं मिलता था।


इस बार पेपर थोड़ा मुश्किल था और इस साल पेपर में कई चौंकाने वाले सवाल थे। परीक्षा में जिस तरह से सवाल पूछे गए थे, उसका तरीका थोड़ा अलग था और जहां से हर बार सवाल नहीं पूछे जाते हैं, वहां से भी सवाल पूछे गए थे। इस परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में भाग लेना होगा और उसमें चयनित होने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू में हिस्सा लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News