UPSC Exam Calendar 2020: वार्षिक परीक्षा का कैलेंडर हुआ जारी, जानें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Thursday, Oct 31, 2019 - 11:12 AM (IST)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग वर्ष 2020 की ओर से वार्षिक परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया है। जिन कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। बता दें कि कैलेंडर में 2020 में होने वाली सिविल सेवा परीक्षा (IAS), CDS, NDA, आदि जैसे UPSC द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तारीखें शामिल हैं। 

इस नोटिफिकेशन में एग्जाम से जुडी हर तरह की जानकारी जैसे एप्लिकेशन ओपनिंग और क्लोजिंग डेट और परीक्षा की अवधि भी शामिल है। आयोग की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक  UPSC  सरकारी पदों पर भर्ती के लिए यूपीएससी 25 परीक्षाएं आयोजित करने वाला है। साल 2020 की शुरुआत इंजीनियरिंग सर्व‍िसेज प्रीलिमिनरी एग्‍जाम के साथ होगी, यह परीक्षा 5 जनवरी 2020 को होगी। 

ये है परीक्षा का शेड्यूल
UPSC सिविल सेवा परीक्षा- 31 मई 2020 
इंजीनियरिंग सर्व‍िसेज प्रीलिमिनरी एग्‍जाम-5 जनवरी 2020
इंडियन फॉरेस्‍ट सर्विसेज (IFS) परीक्षा -31 मई 

जाने कब से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया
IFS, IAS परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 फरवरी को शुरू हो जाएगी और 3 मार्च 2020 को समाप्‍त हो जाएगी। जनवरी में तीन परीक्षाएं होंगी, इसमें इंजीनियरिंग सर्व‍िसेज प्रीलिम्‍स, कम्‍बाइंड जीयोसाइंटिस्‍ट (प्रारंभिक) और UPSC RT परीक्षा शामिल हैं। 

इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभ‍िक परीक्षा 
साल 2020 में 5 जनवरी को होने जा रही इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभ‍िक परीक्षा के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 25 स‍ितंबर 2019 को शुरू हो जाएगी। जनवरी में दूसरी परीक्षा होगी कम्‍बाइंड जीयो-साइंटिस्‍ट(प्रारंभ‍िक) की। कम्‍बाइंड जीयो-साइंटिस्‍ट(प्रारंभ‍िक) परीक्षा 19 जनवरी को आयोजित होगी।

ऐसे करें चेक 
सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://upsc.gov.in/ पर जाएं.
वेबसाइट पर दिए गए  लिंक पर क्लिक करें
फिर Annual Calendar 2020” पर क्‍ल‍िक करें.
परीक्षा का कैलेंडर एक pdf फॉर्म में नये पेज पर खुलेगा.
भविष्य के लिए आप  प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News