UPSC 2019 : 2 जून को होगी परीक्षा, आखिरी समय में फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2019 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली : हर साल न जानें कितने लोग यूपीएससी यानि सिविल सर्विसेज एग्जाम परीक्षा की तैयारी करते है। फिर भी बहुत कम लोग यह परीक्षा पास कर पाते है।सिविल सर्विसेज एग्जाम को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस बार यूपीएससी परीक्षा प्रीलिम्स (CSE) 2019 2 जून को आयोजित की जाएगी। इस बार कुल 896 पदों को इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए भरा जाएगाप्रीलिम्स में 400 अंकों के कुल दो पेपर (जनरल स्टडीज पेपर 1 और जनरल स्टडीज पेपर 2) होंगे हैं। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है।  बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा में एनसीईआरटी के किताबों से कक्षा 6 से 12वीं तक के सवाल पूछे जाते हैं।  इसलिए इन किताबों को एक बार जरूर पढ़ लें । ऐसे में अगर आप भी इस  एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है आखिरी समय में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

आईएएस परीक्षा पास करने में अखबार आपकी काफी मदद कर सकते है।इससे आप करंट अफेयर्स से परिचित रहेंगे।  इसके अलावा आप करंट अफेयर्स के मैगजीन भी पढ़ सकते हैं। 

अपने यूपीएससी सेलेबस को लेकर कंफर्म रहें। आईएएस की परीक्षा के लिए किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे इसके लिए पिछली साल के पेपर्स को देखें। 

सैंपल सेट हल करें और ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट सीरीज अटेंप्ट करें। इससे आपको परीक्षा पैटर्न का थोड़ा बहुत आइडिया मिल जाएगा।

रिवीजन करना ना भूलें। जिन चैप्टर्स में आपको डाउट है उनका अभ्यास करें।

शॉर्ट नोट्स तैयार करें। इस तरह के री-राइटिंग से आपको मदद मिलेगी।

अपने साथियों के साथ यूपीएससी परीक्षा के सिलेबस से जुड़े विषयों पर डिस्कशन करें। इससे आपकी ज्ञान क्षमता बढ़ेगी।

परीक्षा के लिए खुद की तैयारी को परखना जरूरी है।इसके लिए आप मॉक टेस्ट सीरीज जॉइन कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News