इन APPS के जरिये घर बैठकर की जा सकती है पढ़ाई, नहीं होगा छात्रों का नुकसान

2020-03-19T14:04:23.56

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश पहले से ही हाई अलर्ट पर है। देश के जायदातर राज्यों में स्कूल, कॉलेजों के साथ ही निजी कोचिंग सस्थानों को भी बंद कर दिये गए है। इसका कई तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स का सबसे अधिक नुकसान हो रहा है। ऐसे में ऑनलाइन स्टडी का सहारा लेना एक अच्छा ऑप्शन है। इस से आप घर बैठ कर ही हर कांसेप्ट को अच्छे से समझ सकते है। इंटरनेट पर भी ढेरो वेब साइट्स, चैनल्स है जो फ्री ऑनलाइन ट्यूशन्स क्लासेज देती है। हम आपको बता रहे है कुछ ऑनलाइन स्टडी ऐप्स के बारे में जिसके चलते आपकी पढाई प्रभावित होने से बच सकती है: 

Gradeup:
ग्रेडअप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भारत का सबसे बड़ा परीक्षा तैयारी मंच है। अपनी वेबसाइट और ऐप के माध्यम से, यह देश के 2500 शहरों में 1.3 करोड़ से अधिक छात्रों को विभिन्न परीक्षाओं के लिए सक्रिय रूप से तैयार करने और बेहतर स्कोर करने में मदद करता है। यह वर्तमान शिक्षा प्रणाली में स्टूडेंट्स के लिए एक ऐसा मंच है जिस से हम घर बैठ कर कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

PunjabKesari

Unacademy:
इसके माध्यम से हजारों छात्रों के बोलने और लिखने की क्षमता में सुधार हुआ है और उनके ज्ञान में वृद्धि हुई है। 6 महीने की अवधि में, 300,000 से अधिक छात्रों ने इस मंच पर 2,400 से अधिक ऑनलाइन पाठों और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने वाले विशेष पाठ्यक्रमों से लाभान्वित किया है। ऑनलाइन स्टडी के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है।

PunjabKesari

Toppr:
ये व्यक्तिगत रूप से सीखने के लिए भारत की  स्कूली शिक्षा ऐप है। 1 मिलियन पाठ्यक्रम संयोजनों के साथ यह वर्तमान में  इसके प्लेटफॉर्म पर 8 मिलियन से अधिक छात्र हैं और उन्हें विभिन्न स्कूल, बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिलती है।

ऑनलाइन स्टडी करते समय ध्यान रखे इन बातों का: 
नीट, जेईई, सिविल सर्विसेज जैसी तमाम प्रतियोगिता परीक्षाएं अगले महीने या उससे अगले महीने में होने वाली हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को कोरोना वायरस से डरने की नहीं बल्कि कुछ सावधानी बरत कर तैयारी करने की जरूरत है।
- अपनी पसंद के क्षेत्र के आवश्यक हुनर को सीखें और उसे लगातार तराशते रहें, ताकि कहीं भी अपनी उपयोगिता साबित कर सकें।
- ऐसे समय में पढ़ाई के साथ ही सेहत का ख्याल रखें, ताकि शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहें।
- कोरोना की वजह से हताश और निराश होने की जरूरत नहीं है. खुद पर आत्मविश्वास रखें।


Author

Riya bawa

Related News