इस कलेक्टर ने उठाया बच्चों को अग्रेंजी पढ़ाने का बीड़ा

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2017 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्ली : मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की शैक्षणिक व्यवस्था व गुणवत्ता में सुधार के लिये जिला कलेक्टर जेपी आईरीन सिंथिया ने अब खुद बीड़ा उठाया है।  कलेक्टर ने जिला मुख्यालय स्थित रूद्र प्रताप हायर सेकेण्डरी स्कूल क्रमांक 2 में अंग्रेजी विषय की कक्षा लेकर इसकी शुरूआत की है। इस पहल से जहां छात्र-छात्राओं में उत्साह का संचार हुआ है, वहीं विद्यालय की शैक्षणिक व्यवस्था सहित अन्य गतिविधियों में भी आमूलचूल बदलाव दिखाई देने लगा है। उन्होंने विकासखण्ड स्तर तक के समस्त अधिकारियों तथा क्षेत्रीय अमले से अपनी रूचि अनुसार कम से कम एक विद्यालय का चयन कर सप्ताह में एक दिन पढ़ाने की अपील की है।  

सुश्री सिंथिया बताया  कि अंग्रेजी के अच्छे शिक्षकों की कमी प्रदेश की बड़ी समस्या है। इसी को देखते हुए उन्होंने इसके पहले बुरहानपुर जिले में रहते हुए वहां और अब पन्ना में अंग्रेजी की कक्षाएं लेना शुरु किया है। फिलहाल कक्षा नौ के बच्चों को सप्ताह में एक दिन पढ़ा रहीं कलेक्टर ने बताया कि उन्होंने जिस स्कूल का चयन किया, वहां के अंग्रेजी शिक्षक इतने प्रशिक्षित नहीं थे। 

स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं के सुधार और अभिभावकों में विश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से उन्होंने यह पहल की है।  कलेक्टर सुश्री सिंथिया न केवल खुद यह पहल कर रही हैं, बल्कि उन्होंने अधिकारियों से भी कहा है कि वे संभव हो तो गणित, विज्ञान या अंग्रेजी विषय पर विद्यार्थियों से ज्ञान साझा करें। इनके अलावा अपनी रूचि एवं अध्ययन अनुसार अन्य विषयों की कक्षायें भी ले सकते हैं। कक्षायें लेना संभव न हो तो कम से कम सप्ताह में एक दिन निर्धारित शाला का औचक निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें और इसका नियमित प्रतिवेदन जिला प्रशासन को भेजें।  इसके अलावा कलेक्टर की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गए हैं कि शिक्षण संस्थाओं में पाठ्य पुस्तक वितरण, गणवेश राशि का वितरण, शाला विकास के लिये प्राप्त होने वाली राशि के उपयोग आदि की भी जानकारी उपलब्ध करायें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News