See More

लॉकडाउन में घरों पर कैद छात्रों को सिखाएं ये जरूरी बातें, स्कूल के बिना बनेगे स्मार्ट

2020-05-22T13:09:35.19

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के कारण छात्रों की स्टडी बहुत प्रभावित हुई है। इसके चलते सभी स्कूल कॉलेज भी बंद कर दिए हैं लेकिन स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ रहा है। बच्चों को घर में पढ़ाई का नाम लो तो वो कई ना कोई बहाना बना देते है। वहीं छोटे बच्चे पूरे दिन घर में भाग-दौड़ करते और शैतानी करते नहीं थकते। स्कूल में बच्चे अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज करने लगते हैं। इसे पैरेंट्स समझ नहीं पाते। ऐसे में आप खेल-खेल के जरिए बच्चों को कई जरूरी चीजें सीखा सकती हैं।

lockdown, online education

ये हैं जरूरी बातें

lockdown

1. साइंस एक्टिविटीज 
आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी एक्टिविटीज आपको मिल जाएंगी, जिससे बच्चें ज्ञान-विज्ञान से जुड़ी बातें सीख सकते हैं। इससे बच्चे सीखेंगे भी और उनमें वैज्ञानिक समझ भी विकसित होगी। उन्हें वायरस, बैक्टीरिया, जर्म्स, साफ-सफाई और हेल्थ के बारे में बताने का भी सबसे अच्छा समय यही है, जो उन्हें साइंस को बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा।

2. मोबाइल भी कर सकती है मदद
अगर बच्चों का मन कंप्यूटर गेम्स, मोबाइल गेम्स या टीवी में लगता है तो उन्हें इसकी जरिए ही पढ़ाई करवाएं। आजकल सोशल मीडिया पर ऐसे कई ऐप मौजूद है, जिससे बच्चों के एंजॉयमेंट के साथ पढ़ाई भी हो जाती है।

3. इनडोर गेम्स खिलाएं
बच्चे खेलने के लिए बाहर नहीं जा सकते लेकिन इनडोर गेम्स खेल सकते हैं। शतरंज, सुडोकू, लूडो, कैरम बोर्ड जैसे इनडोर गेम्स उन्हें मैथ्य को समझने में मदद करेंगी। इससे उनका दिमाग भी तेज होगा।

indoor games, lockdown

4. कविता या स्टोरी से निखारे हिंदी
छोटे बच्चे की काल्पनिक कहानियां पेरेंट्स को सुनने में काफी अच्छा लगता है लेकिन उनकी इस आदत से आप उनकी हिंदी निखार सकते हैं। बच्चों को कहें कि वो आपको कोई कविता या स्टोरी बुक में कोई कहानी सुनाएं।


Author

Riya bawa

Related News