2019 से छात्रों को मिलेगी JEE, NEET के लिए मुफ्त सरकारी कोचिंग

punjabkesari.in Thursday, Aug 30, 2018 - 08:50 AM (IST)

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए परीक्षाएं देने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। अब अगले साल यानी 2019 से उच्च शिक्षा के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त सरकारी कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी। यह संभव हो पाएगा नैशनल टेस्टिंग एजैंसी की वजह से, जिसका गठन सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को आयोजित करवाने के लिए किया है। 

 

मुफ्त सरकारी कोचिंग के लिए एनटीए (नैशनल टेस्टिंग एजैंसी) अपने 2,697 प्रैक्टिस सेंटरों को अगले साल से टीचिंग सैंटरों में तब्दील करेगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, ये प्रैक्टिस सैंटर 8 सितंबर से काम करना शुरू करेंगे। हालांकि यह प्राइवेट कोचिंग सैंटरों के लिए बुरी खबर है, जो छात्रों को मोटी फीस पाकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर रहे हैं। 

 

इन छात्रों को होगा फायदा 
मंत्रालय के अधिकारियों ने आगे कहा, 'प्लान यह है कि इन सेंटरों को महज़ प्रैक्टिस सैंटर न बनाकर टीचिंग सैंटर बना दिया जाए। ये सैंटर कोई फीस भी नहीं लेंगे। इसका फायदा खासकर ऐसे टैलंटेड छात्रों को होगा, जिनके ख्वाब तो बेहद ऊंचे हैं, लेकिन आर्थिक परेशानियों की वजह से कोचिंग नहीं ले पाते। गांवों और शहरों के बाहरी इलाकों में रहने वाले छात्रों को इससे फायदा होगा।' 

 

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन 
इन टीचिंग सेंटरों में टीचिंग प्रोसेस मई 2019 से शुरू होगी। पहले चरण में एनटीए आने वाले जेईई-मेन (JEE-Main 2019) के लिए छात्रों का मॉक टेस्ट कराएगा। जो छात्र मोबाइल ऐप और वैबसाइट के ज़रिए एनटीए के लिए रजिस्टर कराएंगे, वे National Eligibilitycum-Entrance Test-UG (NEETUG) और UGC-NET के लिए आयोजित किए जाने वाली मॉक परीक्षा में भाग ले सकते हैं। साथ ही वे अपने रिजल्ट को एनटीए के टीचर्स के साथ डिस्कस कर सकते हैं ताकि उन्हें अपनी गलतियों को पता चल सके। 

 

इन प्रैक्टिस सैंटरों पर होने वाली मॉक परीक्षाओं में स्लॉट पाने के लिए छात्रों को मोबाइल ऐप या फिर नैशनल टेस्टिंग एजैंसी की ऑफिशल वेबसाइट के ज़रिए रजिस्टर कराना होगा। रजिस्टर्ड छात्रों को ही मॉक परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। रिजल्ट आने के बाद सैंटर के टीचर छात्रों को उनकी गलतियां समझने और उन्हें सुधारने में मदद करेंगे। 

 

एचआरडी मिनिस्ट्री के अधिकारी ने आगे कहा, 'प्रैक्टिस सैंटर पहली बार छात्रों को सिर्फ और सिर्फ JEE-Main के लिए मॉक परीक्षा देने का मौका देगा। चूंकि नीट-यूजी (NEET-UG) फिलहाल कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं है, इसलिए इसके लिए कोई मॉक परीक्षा नहीं होगी। 

 

बता दें कि एनटीए मोबाइल ऐप और वेबसाइट 1 सितंबर को लॉन्च करेगी और उसी दिन एजैंसी UGC-NET 2018 और JEE-Main के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी। ये रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर तक चलेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News