पंजाब सरकार का बड़ा फैसला-5वीं, 8वीं, 10वीं कक्षा के छात्र अगली क्लास में होंगे प्रमोट

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 12:08 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के कारण लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी बीच पंजाब सरकार ने स्टूडेंट्स के हित को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने पांचवीं, आठवीं क्लास और दसवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा लिए अगली क्लास में प्रमोट करने के आदेश दिया है। पंजाब सरकार ने अपने आदेश में कहा कि आठवीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। 

punjab govt

वहीं 10वीं के स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड परीक्षाओं में लिए गए मार्क्स के आधार पर 11वीं क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा लेकिन 12वीं कक्षा के बच्चों के जो एग्जाम बचे हैं उसके लिए केंद्र सरकार के निर्देश का इंतजार किया जाएगा। यह फैसला पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंत्रियों व अधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिया। बैठक में 12वीं के विद्यार्थियों संबंधी फैसला नहीं लिया गया है। उनका फैसला बाद में लिया जाएगा।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन और कर्फ्यू के कारण कई कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द हो गई थीं। 10 अप्रैल को ऐलान कर दिया गया था कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली कक्षा 5वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल नहीं होगी। इस संबंध में बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया था कि अगले आदेशों तक यह परीक्षाएं नहीं होंगी। 

गौरतलब है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई से 15  जुलाई के बीच होंगी। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके दी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News