मणिपुर शिक्षा मंत्री का फैसला - बिना परीक्षा के 11वीं के स्टूडेंट्स किए जाएंगे प्रमोट

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण कई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। अधिकतर बोर्ड अपने स्कूलों के बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर रहे हैं। ऐसे में मणिपुर के शिक्षा मंत्री ने भी 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स को 12वीं में बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया है। दरअसल लॉकडाउन के कारण यहां परीक्षा नहीं पाई, इसलिए अब इन बच्चों को बिना परीक्षा पास किए ही अगली क्लास में भेजा जाएगा। 

इन स्टूडेंट्स को परीक्षा से पहले होने वाले टर्म टेस्ट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि मणिपुर सरकार ने राज्य के स्कूलों के कक्षा 11 के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने की मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच मणिपुर में 10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच शुरू हो गई है। बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, मणिपुर और काउंसिल ऑफ हॉयर सेकेंड्री एजुकेशन ने कॉपियों की जांच शुरू कर दी है। एक अधिसूचना में कहा कि शैक्षणिक वर्ष (2019-20) के लिए कक्षा 11 की परीक्षा को COVID-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए कैंसल कर दिया गया है और अब इन स्टूडेंट्स को टर्म टेस्ट प्रदर्शन के आधार पर 12वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। 

आपको बता दें कि काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन मणिपुर (COHSEM) द्वारा आयोजित कक्षा 11 की परीक्षा पांच विषयों में प्रश्न पत्र लीक होने के बाद फरवरी के मध्य में रद्द कर दी गई थी। बोर्ड ने तब घोषणा की थी कि पांच विषयों की परीक्षा बाद में आयोजित की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News