सरहदी जिलों के 100 सरकारी स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लास रूम

punjabkesari.in Thursday, Aug 23, 2018 - 02:09 PM (IST)

अमृतसरः ‘आप’ के दाखा विधानसभा हलके से विधायक एच.एस. फूल्का द्वारा प्रवासी पंजाबी भाईचारे की मदद से सरहदी जिलों के लगभग 100 सरकारी प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास योजना शुरू की जा रही है। इस के अंतर्गत फिरोजपुर जिले के गांव असल और लेली के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लासें स्थापित की गई।

 

एडवोकेट फूल्का ने बताया कि पहले पड़ाव में सरहदी जिले अमृतसर, तरनतारन, फिरोज़पुर और गुरदासपुर के 100 स्कूल चुने गए हैं। इनमें से अमृतसर, गुरदासपुर और फिरोज़पुर में 30 -30 स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित होंगे। तरनतारन जिले में 10 सरकारी प्राथमिक स्कूलों में ऐसे स्मार्ट क्लास रूम स्थापित होंगे। 

 

उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत डेटाविंड कंपनी के सहयोग से सिर्फ़ 18,000 रुपए में ऐसा लैपटाप तैयार किया गया है, जिसमें पहली से पांचवी कक्षा तक स्मार्ट क्लास का सिलेबस शामिल है। उन्होंने दावा किया कि दाखा हलके में 90 सरकारी प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने के बाद वहां अच्छे निष्कर्ष मिले हैं। 

 

इन सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ा है और बच्चों की हाजिरी में भी विस्तार हुआ है। उन्होंने बताया कि इस योजना के पहले पड़ाव में सरहदी पट्टी के दस किलोमीटर घेरे अंदर आते सरकारी प्राथमिक स्कूलों में ऐसे स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए जाएंगे। बाद में अन्य स्कूल भी शामिल किए जाएंगे। उन्होंने खुलासा किया कि इस योजना के लिए वित्तीय मदद प्रवासी पंजाबी भाईचारे की तरफ से मुहैया की जा रही है। 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News