Delhi Nursery Admission 2019: स्कूल कल जारी करेंगे चयनित बच्चों की पहली सूची

punjabkesari.in Sunday, Feb 03, 2019 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र) : नर्सरी दाखिले की दौड़ में 15 दिसम्बर के बाद से इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए पहला पड़ाव यानि जनरल कैटेगरी में चयनित बच्चों की पहली लिस्ट जारी होने का समय आ गया है। राजधानी के सभी मान्यता प्राप्त व निजी स्कूल कल चयनित बच्चों की पहली सूची जारी करेंगे। इसके साथ ही वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी। राजधानी में 1698 स्कूलों की लगभग 1.25 लाख सीटों के पर प्रवेश प्रक्रिया 5 फरवरी 2019 से शुरू हो जाएगी। इसमें 5-12 फरवरी तक अभिभावक स्कूलों में अपनी समस्याओं का समाधान भी ले पाएंगे। इन आठ दिनों में स्कूलों से अभिभावक बच्चों को दिए गए प्वाइंट्स की विस्तृत जानकारी भी ले पाएंगे।  
PunjabKesari
अभिभावक स्कूलों को इस दौरान पत्र लिखकर व ई-मेल करके भी जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद दूसरी सूची स्कूलों द्वारा 21 फरवरी को जारी की जाएगी। जिसके बाद अभिभावकों के सवाल-जवाब के लिए 22 से 28 फरवरी तक का वक्त दिया जाएगा। 15 मार्च को जिन स्कूलों में सीटें खाली रह जाएंगी वो जनरल कैटेगरी की तीसरी सूची जारी करेंगे। आपको बता दें कि नर्सरी केजी और पहली कक्षा में जनरल कैटेगरी के आवेदन 15 दिसम्बर से प्रारंभ हुए थे जिसकी अंतिम तिथि 7 जनवरी रखी गई थी। 21 फरवरी को ही ईडब्ल्यूएस के विकलांग कैटेगरी के बच्चों की सूची जारी की जाएगी जिसके बाद 27 फरवरी को ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की पहली सूची जारी होगी। 

निदेशालय द्वारा बनाई समिति
निदेशालय ने दाखिला प्रक्रिया पारदर्र्शी रूप से चले इसके लिए सख्त क्राइटेरिया भी रखा है। निदेशालय ने एक निगरानी समिति गठित की हुई है जिसकी अध्यक्षता हर जिले के जिला उपशिक्षा निदेशक कर रहे हैं। इस निगरानी समिति को स्कूलों द्वारा की जाने वाली गड़बडिय़ों के लिए उस पर कार्रवाई करने के भी अधिकार दिए गए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News