स्कूली छात्रों को मिलेगा अब क्षेत्रीय भाषाओं का बुनियादी ज्ञान

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 04:33 PM (IST)

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत ‘भाषा संगम’ पहल शुरू की है जिसके तहत ऑनलाइन माध्यम से स्कूली छात्रों को देश के अलग-अलग प्रदेशों में बोली जाने वाली भाषाएं सीखने का अवसर मिलेगा ।  

    

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘भाषा’ को बताया कि ‘भाषा संगम’ पहल के तहत संविधान की आठवीं अनुसूची में र्विणत 22 भाषाओं के बारे में ई..पाठशाला के माध्यम से छात्रों को बुनियादी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।  

 

इस कार्यक्रम की शुरूआत पिछले सप्ताह की गई है। इसके तहत हिन्दी, असमिया, बंगाली, बोडो, तमिल, तेलुगु, उर्दू, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयाली, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओडिया, पंजाबी, संस्कृत, संथाली, सिंधी, डोगरी भाषा के बारे में छात्रों को बताया जाएगा ।      


भाषा संगम के तहत प्रतिदिन किसी एक भाषा से संबंधित बोलचाल के शब्द और संवाद से जुड़ी पांच पंक्तियां बतायी जाती हैं। उच्च कक्षा के छात्रों को इन पांच पंक्तियों पर आधारित पोस्टर तैयार करने को भी कहा गया है। छात्रों से कहा गया है कि वे अपने घर पर इन सीखे गए शब्दों एवं पंक्तियों का उपयोग करें। स्कूलों में भी संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देने की बात कही गई।      

 

इस संवाद पर आधारित ऑडियो लिंक भी संलग्न किया गया है ताकि छात्रों को उच्चारण में कोई परेशानी पेश नहीं आए। अधिकारी ने बताया कि इसका मकसद छात्रों को दूसरी भारतीय भाषाएं सीखने के लिए प्रेरित करना तथा भाषायी सहिष्णुता एवं राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News