स्कूली बच्चे करेंगे जंगल की मुफ्त सैर

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 04:59 PM (IST)

भोपाल: मध्यप्रदेश के वन मंत्री उमंग सिंघार ने कहा है कि शहरों के स्कूली बच्चों को भी प्रदेश के टाईगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्यों में मुफ्त सैर कराई जायेगी।

 सिंघार ने ईको पर्यटन बोर्ड के अनुभूति कार्यक्रम में कहा कि प्रदेश के शहरी बच्चों को टाईगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य में नि:शुल्क भ्रमण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि शुरूआत में इंदौर और भोपाल के एक-एक स्कूल के बच्चों को यह सुविधा दी जाएगी। इसके बाद अनुभव के आधार पर आगे की रणनीति तैयार की जायेगी। इस अवसर पर श्री सिंघार ने एडवेंचर स्पोर्ट्स, वानिकी गतिविधियों, ईको पर्यटन में स्थानीय लोगों को रोजगार और पर्यटकों की सुविधा के लिये मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाने और प्रदेश के विभिन्न ईकों पर्यटन स्थलों पर जारी गतिविधियों की समीक्षा की।  इस समीक्षा बैठक में प्रधान मुख्य 

वन संरक्षक (वन्यप्राणी) यू प्रकाशम, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक आलोक कुमार, दिलीप कुमार,पुष्कर सिंह और अपर मुख्य सचिव क़े क़े सिंह उपस्थित थे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश में 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक अनुभूति कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसमें राष्ट्रीय उद्यान, टाईगर रिजर्व और अभयारण्यों के आस-पास रहने वाले शासकीय स्कूलों के बच्चों को वन, वन्यप्राणी और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाने के लिये विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जा रही है। इस वर्ष इस कार्यक्रम में लगभग 56 हजार बच्चें भाग ले रहे हैं। दिव्यांग बच्चें भी इसमें शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News