RRB Recruitment Exam: रेलवे के 1.4 लाख पदों पर भर्ती परीक्षा अभियान आज से शुरू

12/15/2020 3:42:13 PM

एजुकेशन डेस्क: इंडियन रेलवे अपने 21 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Boards) RRB के जरिए आज 15 दिसंबर से बंपर पदों पर भर्तियां करने जा रहा है। तीन चरणों में यह भर्तियां शुरू होंगी और करीब 1.4 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा। परीक्षा में देश भर के विभिन्न शहरों में 2.44 करोड़ से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे। कोविड-19 के दिशा निर्देशों के बीच परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा का पहला चरण 15 दिसंबर, 2020 से शुरू होकर 18 दिसंबर 2020 तक रहेगा। पहले चरण में कंप्‍यूटर पर आधारित दूरस्‍थ और मिनिस्‍ट्रीयल कैटेगरी के स्टेनो, टीचर, ट्रांसलेटर आदि के कुल 1663 पदों के लिए 1.03 लाख उम्मीदवार परीक्षा के पात्र हैं। दसरे चरण में CBT नॉन टेक्‍निकल कैटेगरी की परीक्षाएं होंगी जो 28 दिसंबर 2020 से मार्च 2021 तक जारी रहेंगी। तीसरे चरण में CBT लेवल-1 पदों के लिए (CEN RRC 01/2019) परीक्षा आयोजन होगा जोकि अप्रैल से जून 2021 के अंत तक आयोजित होगी।  

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा CBT 1 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देंशोंं का पालन करना अनिवार्य होगा। कोरोना महामारी के मद्देनजर आरआरबी एमआई (RRB MI) परीक्षा को दो पालियों में आयोजित करवाने का निर्णय लिया गया है। यह कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) परीक्षा है। कोविड-19 के जरूरी दिशा निर्देश...

  • उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य है।
  •  उम्मीदवारों को फेस कवर करना यानी मास्क लगाना जरूरी है। उम्मीदवार परीक्षा के वक्त सैनिटाइजर साथ में रख सकते हैं।
  • जिन उम्मीदवारों का तापमान ज्यादा होगा उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। उनके लिए बाद में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • परीक्षा केंद्रों पर एक शिफ्ट की परीक्षा पूरी होने के बाद दूसरी शिफ्ट की परीक्षा से पहले सैनिटाइज किया जाना अनिवार्य है। आरआरबी ने संबंधित राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों से यह भी अनुरोध किया है कि वे सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से सीबीटी के संचालन के लिए स्थानीय प्रशासन का सहयोग आरआरबी को दें। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Related News

Recommended News