अब राजस्थान में 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, बची परीक्षा के बारे में जल्द मिलेगी अपडेट

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 10:01 AM (IST)

नई दिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते स्कूल- कॉलेज बंद चल रहे थे। इसके दौरान अब  राजस्थान में 1 जुलाई से फिर से स्कूल खुल जाएंगे। शिक्षा मंत्री, गोविंद सिंह डोटासरा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कल 50 से अधिक शिक्षक संगठनों के साथ बैठक की और राज्य में स्कूली शिक्षा और परीक्षा के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की। 

बैठक में सबसे महत्वपूर्ण निर्णय 1 जुलाई से स्कूलों को फिर से खोलने का था।जबकि राजस्थान में स्कूल 1 जुलाई को छात्रों के लिए खुलेंगे, शिक्षकों को 26 जून या 27 जून को ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करना होगा। मंत्री ने यह भी कहा कि मौजूदा स्थिति के अनुसार शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव हो सकते हैं। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने ये जानकारी भी दी कि हालातों को देखते हुए अकेडमिक कैलेंडर में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि लंबित बोर्ड परीक्षाओं के बारे में फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ।

इस बारे में बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कि 10वीं और 12वीं क्लास के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम के बारे में निर्णय राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से विचा-विर्मश करने के बाद लिया जाएगा। इसलिए अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।इसके अलावा उन्होंने नए सत्र के दाखिले पर भी दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से शुरू की जाएगी।  इसके तहत इंग्लिश मीडियम यह प्रक्रिया शुरू कर पाएंगे। वहीं हिंदी मीडियम के लिए भी यही माध्यम अपनाया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News