राजस्थान सरकार ने लिया बड़ा फैसला- अब 8वीं कक्षा में फेल किए जाएंगे छात्र

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली- राजस्थान सरकार की ओर से 5वीं और 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब 8वीं कक्षा के बच्चों को परीक्षा में खराब प्रदर्शन पर फेल किया जाएगा। बता दें कि पहले शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत 8वीं कक्षा तक किसी को फेल नहीं करने का प्रावधान था।

PunjabKesari

8वीं कक्षा के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा
लेकिन अब राज्य सरकार ने एक्ट में संशोधन कर 8वीं में सप्लीमेंट्री परीक्षा और इसमें असफल विद्यार्थियों को फेल करने का प्रावधान लागू किया है। अगर 8वीं का विद्यार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा में भी फेल हो जाता है तो उसे उसी कक्षा में बैठना होगा, अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा।

5वीं कक्षा को भी देनी होगी सप्लीमेंट्री परीक्षा 
5वीं कक्षा में विद्यार्थियों को फेल नहीं किया जाएगा लेकिन अब उन्हें भी सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी। अगर मेन परीक्षा में वह फेल हो जाते हैं तो उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा में बैठना होगा। सप्लीमेंट्री परीक्षा में असफल रहने पर भी 5वीं के विद्यार्थी को पास कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि 5वीं और 8वीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं मेन परीक्षा के 60 दिन के भीतर आयोजित हो जाएंगी। किसी भी विद्यार्थी को प्रारम्भिक शिक्षा पूरी करने से पहले स्कूल से नहीं निकाला जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News