रेलवे भर्ती : 70,000 अभ्यार्थियों को मोदी सरकार ने दिया दूसरा मौका

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 10:56 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने उन 70,000 अभ्यार्थियों को दूसरा मौका देने का निर्णय किया है, जिनकी नौकरी का आवेदन फोटो अपलोड करने में आई खामियों की वजह से खारिज कर दिया गया था। उन्हें 3 दिन में अपनी गलतियों में सुधार का मौका दिया गया है। रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक आवेदनों की जांच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि रेलवे को मिले 48 लाख आवेदनों में से 1.33 लाख आवेदन विभिन्न वजहों से योग्य नहीं है। 

 

PunjabKesari


रेलवे ने 26,500 सहायक लोको पायलट (इंजन चालक) और तकनीशियनों के पदों के लिए आवेदन मांगे थे। रेलवे बोर्ड में सूचना और प्रचार के निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने कहा, 'हमने पाया कि अयोग्य पाए गए आवेदनों में से करीब 1.27 लाख आवेदन सही फोटो नहीं लगाने की वजह से अयोग्य हो गए हैं। हमने उन आवेदनों को दोबारा देखने और उन्हें दूसरा मौका देने का निर्णय किया।'

उन्होंने बताया, '1.27 लाख आवेदकों में से 70,000 को फोटो में बदलाव करके दोबारा अपलोड करने को कहा गया है।' रेलवे ने अभ्यार्थियों को 3 दिन का (18 से 20 जुलाई) तक का समय दिया है, ताकि वे अपनी खामियों को सुधारते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड की साइट पर सही तस्वीर अपलोड कर दें। सूत्रों ने बताया कि अन्य 57,000 अभ्यार्थियों के आवेदनों की आंतरिक तौर पर समीक्षा की गई और उन आवेदनों में बदलाव की कोई जरूरत नहीं थी। 

PunjabKesari


जिन 70,000 अभ्यार्थियों को दूसरा मौका दिया गया है उन्हें ईमेल और संदेश भेजकर अपनी गलती सुधारने को कहा गया है। बाजपई ने कहा कि यही प्रक्रिया रेलवे द्वारा इस साल के शुरू में अन्य पदों के लिए निकाली गई नौकरियों में भी अपनाई जाएगी। उन्हें भी दूसरा मौका दिया जाएगा। 


भारतीय रेलवे अगले साल मार्च-अप्रैल तक 1 लाख से ज्यादा रिक्त पदों को भरेगा। रेलवे को करीब 1.10 लाख नौकरियों के लिए 2.27 करोड़ आवेदन मिले हैं। रेलवे सुरक्षा बल समेत अन्य पदों के लिए परीक्षा इस साल सितंबर, अक्तूबर और नवम्बर में होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News