पंजाब सरकार का बड़ा फैसला - यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षाएं हुई रद्द

punjabkesari.in Sunday, Jul 05, 2020 - 09:10 AM (IST)

नई दिल्ली: राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे लाखों विद्यार्थियों को राहत देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कै.अमरेंद्र सिंह ने शनिवार को राज्य में कोविड महामारी के कारण यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया है। हालांकि कैप्टन ने यह भी कहा कि कुछ यूनिवर्सिटीज द्वारा ऑनलाइन ली जा रही परीक्षाएं जारी रहेंगी।

PunjabKesari

अपने साप्ताहिक ‘कैप्टन को सवाल’ फेसबुक लाइव सैशन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के विद्यार्थी पिछले वर्ष के परिणामों के आधार पर प्रमोट कर दिए जाएंगे। हालांकि जो विद्यार्थी अपने प्रदर्शन को और सुधारना चाहते हैं, उनको बाद में परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा जब कोविड संकट दूर हो जाएगा। स्कूल बोर्ड परीक्षाओं बारे मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में सी.बी.एस.ई. संबंधी फैसले को लागू करेगा।

PunjabKesari

इसी दौरान पूर्व सैनिकों के लिए किए बड़े फैसले का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए पी.सी.एस. परीक्षाएं देने के लिए कोशिशों में वृद्धि कर दी गई है।  मौजूदा व्यवस्था अनुसार आम कक्षाओं में से एस.सी. उम्मीदवारों को मिलते असीमित अवसर जारी रहेंगे। इसके साथ ही जनरल कैटेगरी के पूर्व सैनिकों को ओवरऑल जनरल कैटेगरी की तरह 6 अवसर मिलेंगे जबकि इससे पहले उनको 4 अवसर ही मिलते थे। बी.सी. कैटेगरी के पूर्व सैनिकों को अब 9 अवसर मिलेंगे।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय और कॉलेज फैसले को लागू करने के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं जिन्हें अगले कुछ हफ्तों में घोषित किया जाएगा। सिंह ने सभी छात्रों से आग्रह किया कि वे परीक्षाएं रद्द होने के बावजूद अपनी पढ़ाई जारी रखें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा, " आपको अपने भविष्य के लिए काम जारी रखना है।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News