CBSE 12th Exam 2020: बायोलॉजी की तैयारी के लिए अपनाएं ये TIPS, आएंगे अच्छे नंबर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 09:58 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि यह एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो जाते है। सीबीएसई की 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए क्योंकि अब परीक्षा में कम समय रह गया है। यह मेडिकल क्षेत्र में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। जीवविज्ञान में अधिकतर छात्रों को जेनेटिक्स, बायोटेक्नोलॉजी और इकोलॉजी में दिक्कतें होती हैं। ऐसे में आप इस विषय के एक्सपर्ट के टिप्स को फॉलो कर अच्छे से पेपर की तैयारी कर अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं-

ये TIPS करेंगे बायोलॉजी की तैयारी में मदद

Image result for biology exams

1. चैप्टर को बार-बार पढ़ें
बायोटेक्नोलॉजी चैप्टर को बार-बार पढ़ें। एक बार पढ़ने के बाद थोड़ी देर गैप दें। इसके बाद फिर उसी चैप्टर को पढ़ें। तीन से चार बार ऐसा करने से ये चैप्टर समझ में आ जांएगे। इस बार जेनेटिक्स व इवोल्यूशन से 18 अंक और रिप्रोडक्शन से 14 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए इसका लगातार अभ्यास करें।

Related image

2. बायोलॉजी में एक अंक के प्रश्न भी पूछे जाएंगे। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की तैयारी के लिए पूरे चैप्टर को पढ़ें। चैप्टर के अंदर से ही वस्तुनिष्ठ प्रश्न आएंगे। जीवविज्ञान को रट कर याद नहीं करें। उसे समझ कर याद करेंगे तो आपकी तैयारी अच्छी होगी। डायग्राम वाले प्रश्नों की तैयारी एनसीईआरटी की किताब से करें।  

3. बायॉलजी की किताब पर करें फोकस
एक्सपर्ट के मुताबिक, जिन परीक्षार्थियों की तैयारी नहीं हो पाई है, उनके महत्वपूर्व अध्याय का चयन कर बायॉलजी की किताब से पढ़ाई करना चाहिए। इसके साथ ही पिछले कुछ वर्षों के पेपर का अध्ययन करते समय एक वाक्य वाले प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। इसके लिए बाजार में उपलब्ध किताबों का सहारा लेना चाहिए।

Image result for students read biology books

4. जल्दबादी में न बनाएं
अगर एक बार पढ़ने में समझ नहीं आए, तो विद्यार्थी दो से तीन बार पढ़ें। आखिरी समय में किसी नई किताब को पढ़ने से हमेशा ही बचना चाहिए। डायग्राम के साथ उसका लेबल जरूर लिखें। एनसीईआरटी किताब की सभी एक्सरसाइज बनाएं।

5. हॉट्स और वेल्यूबेस्ड प्रश्न
जीव विज्ञान में 14-15 अंकों के प्रश्न हॉट्स और वेल्यूबेस्ड पूछे जाते हैं। इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर आप तभी दे सकते हैं, अगर आपने पाठों को समझ कर याद किया है। इन प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थी अपनी सूझबूझ से सही कॉन्सेप्ट लगा कर दे सकते हैं। ये प्रश्न इन्डायरेक्ट पूछे जाते हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि इन प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थी पुस्तक में दिए कॉन्सेप्ट के आधार पर ही दें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News