नर्सरी एडमिशन: दाखिला प्रक्रिया से बाहर हुए स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 10:02 AM (IST)

नई दिल्ली: नर्सरी दाखिले का क्राइटेरिया अपलोड ना करने वाले स्कूलों को शिक्षा निदेशालय ने दाखिला प्रक्रिया से बाहर कर दिया था। दाखिला प्रक्रिया से बाहर हुए इन 44 स्कूलों में से कुछ स्कूलों ने सोमवार को क्राइटेरिया अपलोड किया।

शिक्षा निदेशक संजय गोयल का कहना है कि दाखिले पर रोक के बावजूद जो स्कूल क्राइटेरिया अपलोड कर रहे हैं उन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा। नोटिस क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक कार्यालय से भेजा जाएगा। नोटिस के जवाब में स्कूलों को बताना होगा कि उन्होंने किन कारणों से अभी तक क्राइटेरिया अपलोड नहीं किया था। उचित कारण पाए जाने पर स्कूलों को दाखिला प्रक्रिया से फिर से जोड़ा जा सकता है।

 

सामान्य सीटों पर भी कड़ा है मुकाबला 
मैनेजमेंट की तय 20 प्रतिशत सीटों के अलावा भी कई स्कूल पांच प्रतिशत कोटा अपने कर्मचारियों के लिए दे रहे हैं। उदाहरण के लिए बाल भारती स्कूल ने अपनी सभी शाखाओं में यह कोटा निर्धारित किया है।

 

नियमानुसार  पांच फीसदी सीटें भी 20 प्रतिशत के अंतर्गत होनी चाहिए। एजुकेशन एक्टिविस्ट सुमित वोहरा का कहना है कि गांगुली कमेटी की सिफारिशों के अनुसार स्कूल मैनेजमेंट कोटे के लिए सिर्फ 20 फीसदी सीटें आरक्षित की गई थीं ताकि स्कूल के ट्रस्टी, मालिक और अन्य कर्मचारियों के लिए सीटें आरक्षित रहें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News