School Reopen Today: पंजाब, मध्यप्रदेश समेत इन राज्यों में आज से खुले स्कूल

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 05:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब में सोमवार से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुले और विद्यार्थियों ने कहा कि उन्हें खुशी है कि कक्षाएं फिर से चालू हुई हैं क्योंकि अब वे अपने शिक्षकों से प्रत्यक्ष मिल सकेंगे और चीजों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के कारण मार्च में बंद होने के लगभग चार महीने बाद स्कूल फिर से खोले गए हैं। राज्य सरकार ने केवल उन शिक्षकों और कर्मचारियों को स्कूल वापस आने की अनुमति दी है जिन्होंने टीके की दोनों खुराक लगवा ली है। स्कूलों के लिए यह अनिवार्य है कि वे बच्चों के कक्षा में उपस्थित होने से पहले उनके माता-पिता से इसके लिए लिखित अनुमति लें। डिजिटल माध्यम से भी पठन-पाठन चालू है। अमृतसर के एक स्कूल के एक अधिकारी ने कहा, “किसी भी छात्र को बिना मास्क के स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में आज से स्कूलों की 11वीं और 12वीं कक्षा को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोल दिया है। वहीं 9 वीं और 10वीं के छात्रों के लिए स्कूलों में कक्षाएं पांच अगस्त से शुरु होंगी। 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सप्ताह में दो बार स्कूलों में कक्षाएं संचालित की जाएंगी साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। 

ओडिशा
ओडिशा सरकार ने भी आज से 10वीं, 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोल दिया है। ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में खराब नेटवर्क के कारण ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान छात्रों को होने वाली असुविधा को देखते हुए ओडिशा में आज से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए निजी और सरकारी दोनों स्कूल खोले गए हैं।

कर्नाटक
कर्नाटक राज्य में लंबे समय तक कोविड-19 के कारण बंद राज्य भर के डिग्री कॉलेज आज से खोल दिए गए हैं। हालांकि  केवल उन छात्रों को कॉलेज कैंपस में आने की अनुमति दी गई है जिन्होंने कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है।

इन नियमों का पालन जरूरी
जिन राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने का फैसला किया है उन्होंने गाइडलाइंस भी जारी की हैं। जिनका पालन करना जरूरी है। स्कूल के गेट पर बिना मास्क के किसी को एंट्री नहीं मिलेगी। वहीं, कक्षा में एक बेंच पर एक ही छात्र/छात्रा को बिठाया जाएगा।

किन राज्‍यों में खुल चुके हैं स्‍कूल?
कर्नाटक: 1 जुलाई (वर्चुअली)
बिहार : 12 जुलाई (कक्षा 10 और 12)
महाराष्‍ट्र : 15 जुलाई (कक्षा 8 से 12, केवल वहीं जहां एक भी केस नहीं)
गुजरात : 15 जुलाई (कक्षा 12)
हरियाणा : 16 जुलाई (कक्षा 9-12)
चंडीगढ़: 19 जुलाई


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News